ईरानी सुरक्षा सूत्रों के अनुसार, तेहरान के आसपास कुछ लोगों द्वारा सुनी गई तेज़ आवाज़ें वायु रक्षा प्रणालियों की सक्रियता के कारण थीं।


इज़रायली सेना का कहना है कि उसने ईरान में सैन्य ठिकानों पर हमले शुरू कर दिए हैं।

ईरानी मीडिया ने बताया कि शनिवार तड़के ईरान की राजधानी तेहरान और पास के शहर कारज में कई विस्फोट सुने गए।

इज़राइल रक्षा बलों ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा कि वह ईरान में "सैन्य लक्ष्यों पर सटीक हमले" कर रहा था, लेकिन विस्तार से नहीं बताया।

“ईरान और इस क्षेत्र में उसके प्रतिनिधि 7 अक्टूबर से लगातार सात मोर्चों पर इजरायल पर हमला कर रहे हैं, जिसमें ईरानी धरती से सीधे हमले भी शामिल हैं। बयान में कहा गया, ''दुनिया के हर दूसरे संप्रभु देश की तरह, इज़राइल राज्य को भी जवाब देने का अधिकार और कर्तव्य है।''

यह तब हुआ है जब तेहरान ने 1 अक्टूबर को इज़राइल की ओर लगभग 200 बैलिस्टिक मिसाइलें लॉन्च की थीं, जिसे देश ने जुलाई में ईरानी धरती पर हमास के राजनीतिक नेता की हत्या का प्रतिशोध बताया था।

इज़राइल के हमले ठीक उसी समय हुए जब अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन मध्य पूर्व की अपनी नवीनतम यात्रा के बाद वापस अमेरिका पहुंचे।

एक अमेरिकी रक्षा अधिकारी ने वीओए को बताया कि "हमलों के बारे में हमें पहले ही जानकारी दे दी गई थी", "लेकिन हम इसमें शामिल नहीं थे।"

एक अन्य अमेरिकी रक्षा अधिकारी ने वीओए को बताया कि पेंटागन ने इस महीने की शुरुआत में मध्य पूर्व के लिए जिन अतिरिक्त अमेरिकी बलों को आदेश दिया था, वे सभी ईरान पर इजरायली हमलों से पहले इस क्षेत्र में आ गए थे।

ईरान के सरकारी टीवी ने कहा कि राजधानी तेहरान के आसपास कई जोरदार विस्फोट सुने गए। अर्ध-आधिकारिक ईरानी मीडिया ने कहा कि पास के शहर कारज में भी विस्फोटों की आवाज सुनी गई।

ईरान की आधिकारिक आईआरएनए समाचार एजेंसी ने एक सुरक्षा सूत्र के हवाले से कहा कि शनिवार सुबह राजधानी में सुनी गई कुछ आवाज़ें "तेहरान में रक्षा गतिविधि के कारण थीं, और इस घटना के दौरान वायु रक्षा सफल रही।"

AMN / WEB DESK