AMN

दोपहर बाद लगभग साढ़े तीन बजे श्री मोदी तुमकुरु में हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड का हेलीकॉप्टर कारखाना राष्ट्र को समर्पित करेंगे। प्रधानमंत्री ने इसकी आधारशिला वर्ष 2016 में रखी थी। यह कारखाना एशिया की सबसे बड़ी हेलीकॉप्टर निर्माण इकाई है। प्रारंभ में इस कारखाने में उच्च गतिशीलता की अनूठी विशेषता वाले लाइट यूटिलिटी हेलीकॉप्टर-एलयूएच का उत्पादन किया जाएगा। एलयूएच स्वदेशी रूप से डिजाइन और विकसित 3-टन वर्ग का एक इंजन वाला बहुउद्देशीय उपयोगिता हेलीकॉप्टर है। बाद में इस कारखाने में हल्के लड़ाकू हेलीकॉप्टर और इंडियन मल्टीरोल हेलीकॉप्टर के निर्माण के साथ-साथ मरम्मत और रख-रखाव कार्य किया जाएगा। भविष्य में कारखाने में निर्मित लाइट यूटिलिटी हेलीकॉप्टर के निर्यात की भी संभावना है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज कर्नाटक जाएंगे। वे दिन में करीब साढ़े ग्यारह बजे बेंगलुरु में इंडिया एनर्जी वीक-2023 का उद्घाटन करेंगे। 6 से 8 फरवरी तक चलने वाले भारत ऊर्जा सप्ताह का उद्देश्य भारत को एक ऊर्जा अंतरण शक्ति के रूप में प्रदर्शित करना है। यह आयोजन ऊर्जा अंतरण क्षेत्र की चुनौतियों और अवसरों पर चर्चा के लिए पारंपरिक और गैर-पारंपरिक ऊर्जा उद्योग, सरकारों और शिक्षा विदों को एक मंच पर लाएगा। इसमें दुनियाभर के 30 से अधिक मंत्री शामिल होंगे। 30 हजार से अधिक प्रतिनिधि, एक हजार प्रदर्शक और पांच सौ वक्ता इसमें भाग लेंगे। कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री वैश्विक तेल और गैस कंपनियों के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों के साथ गोलमेज वार्ता में भाग लेंगे। श्री मोदी हरित ऊर्जा के क्षेत्र में कई पहल की शुरूआत भी करेंगे।

प्रधानमंत्री तुमकुरु औद्योगिक टाउनशिप की आधारशिला भी रखेंगे। राष्ट्रीय औद्योगिक गलियारा विकास कार्यक्रम के तहत, तुमकुरू में आठ हजार चार सौ चौरासी एकड़ में फैले इस औद्योगिक टाउनशिप का विकास तीन चरणों में चेन्नई-बेंगलुरु औद्योगिक गलियारे के हिस्से के रूप में किया गया है।