AMN

इस्राइल और फ्लीस्तीनी आतंकी गुट हमास में बढ़ते तनाव के बीच ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक आज तल अवीव पहुंचे। कल ही अमरीका के राष्ट्रपति जो. बाइडन ने इस्राइल का संक्षिप्त दौरा किया था। विश्व नेताओं ने पश्चिम एशिया में तनाव कम करने के प्रयास तेज कर दिए हैं। श्री ऋषि सुनक आज तल अवीव में इस्राइल के प्रधानमंत्री बेन्यामिन नेतन्याहू और राष्ट्रपति आईजक हरजोग के साथ बैठक करेंगे।

तल अवीव पहुंचने पर श्री सुनक ने कहा कि इस्राइल इस समय आतंकवाद के संकट से जूझ रहा है और ब्रिटेन उसके साथ है। दौरे से पहले श्री सुनक ने कहा कि किसी भी नागरिक की मृत्‍यु दुखद है और इस युद्ध में कई लोगों की जान जा चुकी है। ब्रिटेन के भी 6 नागरिक मारे जा चुके हैं और 10 लापता हैं।

कल अमरीका के राष्ट्रपति जो. बाइडन ने अपने संक्षिप्त दौरे में युद्धग्रस्त इस्राइल के साथ एकजुटता प्रकट की थी। वापस लौटने पर श्री बाइडन ने मिस्र के राष्ट्रपति अब्दुल फतह अलसीसी के साथ फोन पर बातचीत में गज़ा-पट्टी के लिए मानवीय सहायता पर विचार-विमर्श किया। उन्होंने संवाददाताओं से कहा कि श्री अलसीसी ने मिस्र से गज़ा तक बीस ट्रक राहत-सामग्री ले जाने के लिए रफाह-क्रॉसिंग खोले जाने की सहमति दी है।

श्री बाइडन ने यह भी कहा कि फ्लीस्तीनी लोगों की मदद के लिए अमरीकी-कोष से एक अरब डॉलर दिए जायेंगे।