Several men climb exam centre wall to make students cheat
PIC- SOCIAL MEDIA

AMN WEB DCESK

UP और राजस्थान के बाद अब हरियाणा में भी पेपर लीक का भांडाफोड़ हुआ है। हरियाणा के नूंह में 10वीं के एग्जाम के दौरान एक निजी स्कूल में छापेमारी की गई। स्कूल के संचालक और शिक्षकों को खुलेआम नकल कराते पकड़ा गया। छापेमारी के बाद आरोपियों पर 33 केस दर्ज किए गए और 15 लोगों को हिरासत में लिया गया। स्कूल के ही टीचर दसवीं के बोर्ड एग्ज़ाम में पेपर लीक कर रहे थे। शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष ने परीक्षा केन्द्रों पर छापा मारकर नकल का भंडाफोड़ किया है।

स्कूल के कई टीचर बच्चों को खुलेआम नकल कराते पकड़े गए हैं। शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष डॉ वीपी यादव ने उड़न दस्ते के साथ स्कूल में अचानक छापेमारी की। आरोपियों के मोबाइल फोन से लीक प्रश्न पत्र की तस्वीरें मिली हैं. पेपर लीक की घटना सामने आने के बाद परीक्षा सेंटर ही रद्द कर दिया गया और सभी कर्मचारियों पर एफआईआर दर्ज करने के आदेश दिए गए हैं। हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष डॉ. वीपी यादव अपनी टीम के साथ गुरुवार को नूंह जिले के परिक्षा केंद्रों का औचक निरीक्षण करने पहुंच गए। इस मामले में 15 लड़कों को हिरासत में लिया गया।

परीक्षा केंद्र पर शिक्षा विभाग की छापेमारी

हरियाणा के तावडू के चंद्रावती स्कूल में पिछले मंगलवार को नकल का एक मामला सामने आया था, जिसके बाद यह कार्रवाई की गई है। डॉ. वीपी यादव और उनकी टीम ने पिनगवां में निक्की मॉडल पब्लिक स्कूल पर रेड की। जांच के दौरान पता चला कि खुद स्कूल संचालक और स्टाफ ने ही पेपर लीक किया था। परीक्षार्थियों को पेपर वितरित करने से पहले ही उसकी फोटो खींचकर पेपर वायरल कर दिया था। शिक्षा विभाग के अधिकारियों की शिकायत पर स्कूल के संचालक समेत टीचर्स को पिनगवां पुलिस ने हिरासत में ले लिया।

नकल के बाद एग्जाम सेंटर रद्द

चेकिंग के दौरान निक्की मॉडल पब्लिक स्कूल में काफी अनियमिताएं पाई गई, जिसके बाद एग्जाम सेंटर ही रद्द कर दिया गया। गुरुवार को हुआ अंग्रेजी का पेपर भी रद्द कर दिया गया है. पिनगवां थाना प्रभारी दिनेश कुमार ने बताया कि बोर्ड चेयरमैन डॉक्टर वीपी यादव ने स्कूल में चेकिंग के दौरान नकल करते पकड़े गए टीचर्स को हमें सौंप दिया है। पुलिस अब उनके खिलाफ कार्रवाई कर रही है। जल्द ही आरोपियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया जाएगा।