सम्‍मेलन का मुख्‍य विषय ‘विचारशील संचार और टकराव से बचाव’


एस एन वर्मा / नई दिल्ली

अंतर्राष्ट्रीय बौद्ध परिसंघ (आईबीसी) और विवेकानंद इंटरनेशनल फाउंडेशन (वीआईएफ) टकराव से बचने और सतत विकास के लिए विचारशील संचार विषय पर दूसरे अंतर्राष्ट्रीय बौद्ध मीडिया सम्मेलन का आयोजन करने जा रहे हैं। भारतीय फुटबॉल टीम के पूर्व कप्तान बाइचुंग भूटिया इस सम्‍मेलन में मुख्य अतिथि होंगे।

इस अनूठे कार्यक्रम का आयोजन 11 सितंबर को वीआईएफ, नई दिल्ली में होगा। वीआईएफ के अध्यक्ष गुरुमूर्ति इस अवसर पर मुख्य भाषण देंगे। इस कार्यक्रम में 18 देशों के मीडिया प्रतिनिधि भाग लेंगे। सम्‍मेलन का उद्देश्य एशिया भर में बौद्ध मीडिया पेशेवरों का नेटवर्क बनाना है
दूसरे अंतर्राष्ट्रीय बौद्ध मीडिया सम्मेलन का मुख्य उद्देश्य इस बात पर ध्यान केंद्रित करना होगा कि वैश्विक संकटों को दूर करने और मीडिया संस्थानों के प्रति भरोसा बढ़ाने के लिए बौद्ध शिक्षाओं को आधुनिक मीडिया व्‍यवहारों में कैसे शामिल किया जा सकता है। सम्मेलन का उद्देश्य नैतिक पत्रकारिता को बढ़ावा देना, विचारशील संचार को बढ़ावा देना और पूरे एशिया में बौद्ध मीडिया पेशेवरों का एक नेटवर्क स्थापित करना है।
मालूम हो कि प्रथम सम्मेलन में 12 विभिन्न देशों के बौद्ध पत्रकारों और मीडिया दिग्‍गजों सहित लगभग 150 प्रतिनिधियों ने भाग लिया था तथा मीडिया कार्यकलापों में बौद्ध सिद्धांतों को एकीकृत करने के लिए एक मजबूत आधारशिला रखी थी।