राजस्थानी सांस्कृतिक गतिविधियां, हस्तशिल्प वस्तुएं और परिधान आकर्षक का केंद्र


एस एन वर्मा / नई दिल्ली

नई दिल्ली के बीकानेर हाउस में तीजोत्सव के अवसर पर बीकानेर हाउस मैनेजमेन्ट सोसायटी, पर्यटन विभाग एवं रूडा,जयपुर के संयुक्त तत्वावधान में 4 से 11 अगस्त 2024 तक तीजोत्सव मेला का आयोजन किया जा रहा है।
रूड़ा के मेला संचालक श्री ओम प्रकाश ने बताया कि इस उत्सव के दौरान रूडा द्वारा आयोजित हस्तशिल्प मेला में
बंगरू से आए रामबाबू छिपा द्वारा तैयार बंगरू हेंडब्लाक प्रिंट की बेडशीट, सूट और महिलाओं के अन्य परिधानों की खूब बिक्री हो रही है। कोटा के मोहम्मद मारुफ ने कोटा डोरिया की साड़ियों का स्टॉल लगाया है जो दिल्लीवासी खरीददारों को को खूब भा रही है। नागौर के खुर्शीद अहमद ने स्टोन कार्डिग का स्टॉल लगाया है जिस पर पत्थर की नक्काशी अचंभित करने वाली है। बाड़मेर के अजरख प्रिंट मे नेशनल अवार्डी कारीगर मनोज खत्री में अजरख प्रिंट के परिधानों का स्टॉल लगाया है, जहां पर महिलाओं की भीड़ देखी जा सकती है। मेले में सांगानेरी प्रिंट, जयपुरी बैंगल्स और ज्वेलरी, पाटोदी बाड़मेर की जूतियां, ब्रास मेटल वर्क, टैराकोटा के स्टाल भी लगाए गए हैं। मेले में राजस्थानी कलाकारों द्वारा सांस्कृतिक प्रस्तुतियां, ब्लॉक प्रिंटिंग, राजस्थानी खान पान स्टॉल मुख्य आकर्षण बने हुए हैं।
ओम प्रकाश ने बताया कि दिल्ली में तीज उत्सव के अवसर पर लगाए जाने वाला यह मेला दस्तकारों के अनुपम उत्पाद एवं कलाकृति को मंच उपलब्ध कराने और परंपरागत हस्तनिर्मित उत्पादों को बढावा देने का एक अनूठा संगम साबित हो रहा है। ओमप्रकाश ने बताया कि मेले का समय कल 11 अगस्त तक प्रतिदिन प्रातः 11 बजे से सांय 9 बजे तक रखा गया है। उन्होंने बताया कि इस मेले के दौरान बीकानेर हाउस परिसर में वीकेंड पर कई प्रदर्शनियां भी संचालित की जा रही है जहां पर कोई भी आकर इनका लुत्फ उठा सकता है। मेले में आने वाले लोगों के लिए बीकानेर हाउस परिसर में एंट्री फ्री रखी गई।