बिहार दिवस प्रत्येक वर्ष 22 मार्च को मनाया जाता है। इस दिन 1912 में, बिहार को एक अलग राज्य के रूप में बंगाल प्रेसीडेंसी से अलग किया गया था

स्टाफ रिपोर्टर/पटना

बिहार दिवस पर आज बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने राज्य को विशेष दर्जे की लंबे समय से लंबित मांग को फिर से ताजा किया.

यहां गांधी मैदान में तीन दिवसीय बिहार दिवस समारोह का उद्घाटन करते हुए, सीएम ने कहा: “अगर हमें विशेष दर्जा श्रेणी मिलती है तो बिहार और विकसित होगा। बिहार देश का सबसे तेजी से विकास करने वाला राज्य है।

राज्य की वर्तमान विकास दर 10.98 प्रतिशत बताते हुए उन्होंने कहा कि यह देश में तीसरी सबसे बड़ी विकास दर है। उन्होंने कहा, “हम अपने सीमित संसाधनों के बावजूद इस राज्य को और समृद्ध बनाने की पूरी कोशिश कर रहे हैं।”

मुख्यमंत्री ने लोगों से आपस में लड़ने से बाज आने का भी आह्वान किया। “हमें समाज के सभी वर्गों के बीच भाईचारा और सांप्रदायिक सद्भाव विकसित करना चाहिए”।

नीतीश ने बिहार के गौरवशाली अतीत की विरासत की सराहना की, जो देश में अद्वितीय है।

Dy CM उपमुख्यमंत्री तेजस्वी प्रसाद यादव ने अपने भाषण में सीएम नीतीश कुमार द्वारा राज्य के विकास में किए गए कार्यों की सराहना की. उन्होंने कहा कि “दुर्भाग्य की बात है कि कुछ बिहारी बाहर बिहार की छवि खराब करने पर तुले हुए हैं. उन्हें नजरअंदाज करो”।

बिहार दिवस के उद्घाटन समारोह में पार्टी लाइन के मंत्रियों, नौकरशाहों और राजनेताओं की एक आकाशगंगा ने भाग लिया।

बिहार दिवस देश के राज्य के विभिन्न हिस्सों के अलावा दुबई, न्यूयॉर्क, लंदन और ऑस्ट्रेलिया में भी मनाया जाता है। इस अवसर पर, चार प्रमुख व्यक्तियों को उनके विभिन्न क्षेत्रों में उनकी उपलब्धियों के लिए सम्मानित किया गया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार सुबह बिहार स्थापना दिवस के अवसर पर बिहार के लोगों को शुभकामनाएं दीं। पीएम मोदी ने अपने ट्वीट में अपने नागरिकों के परिश्रम और कड़ी मेहनत के लिए उनकी सराहना की। पीएम ने कहा कि बिहार के लोग देश के विकास के लिए हर क्षेत्र में अतुलनीय योगदान दे रहे हैं।

नवंबर 2000 में, झारखंड को बिहार से अलग किया गया और बिहार राज्य ने अपनी सभी खानों, उद्योगों और खनिजों को खो दिया। इस दिन को राजकीय अवकाश के रूप में मनाया जाता है। इस साल राज्य के गठन के 111 साल पूरे हो रहे हैं। इस वर्ष बिहार स्थापना दिवस का मुख्य विषय “युवा शक्ति बिहार की प्रगति” (युवा शक्ति के माध्यम से बिहार का विकास) है।

बिहार दिवस के अवसर पर बिहार विधानसभा भवन सहित सभी प्रमुख सरकारी भवनों को रंग-बिरंगी रोशनी से जगमगाया गया.

राज्य भर में तीन दिवसीय उत्सव के दौरान सांस्कृतिक कार्यक्रम, पुस्तक मेला, लेजर शो, फिल्मों की मुफ्त स्क्रीनिंग, फूड स्टॉल, प्रदर्शनियां, लोक गीत, हेरिटेज वॉक, कवि सम्मेलन, रॉक बैंड शो सहित कई कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।