AMN/WEB DESK

छत्तीसगढ़ में पहले चरण में कल 90 में से 20 निर्वाचन क्षेत्रों पर मतदान होगा। छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए सारी तैयारियां कर ली गई हैं। इस चरण में कल 90 में से 20 निर्वाचन क्षेत्रों पर मतदान होगा। इस चरण में कुल दो सौ 23 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला होगा।

मिजोरम में विधानसभा चुनाव के लिए कल मतदान होगा। राज्य में चार लाख 39 हजार 26 महिलाओं सहित आठ लाख 57 हजार से अधिक मतदाता एक सौ 74 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे। मतगणना 3 दिसंबर को होगी। अंतर्राज्यीय और अंतरराष्ट्रीय सीमाओं पर लगभग 30 मतदान केंद्रों को संवेदनशील और अति संवेदनशील घोषित किया गया है। पूरे राज्य और बांग्लादेश तथा म्यांमार से लगी अंतरराष्ट्रीय सीमाओं पर सुरक्षा कड़ी कर दी गई है। मिजोरम की म्यांमार के साथ पांच सौ दस किलोमीटर और बांग्लादेश के साथ तीन सौ 18 किलोमीटर की सीमा लगती है। शांतिपूर्ण मतदान के लिए तीन हजार पुलिसकर्मी और केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल के पांच हजार चार सौ कर्मी तैनात किए गए हैं।

राजस्थान में विधानसभा चुनाव के लिए नामांकन के आखिरी दिन आज कांग्रेस, भाजपा और अन्य दलों के प्रत्याशी बड़ी संख्या में नामांकन भरने पहुंच रहे हैं। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने जोधपुर की सरदारपुरा सीट से नामांकन दाखिल किया। श्री गहलोत आज जोधपुर के उम्मेद स्टेडियम में जनसभा कर रहे हैं। वहीं पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने आज हनुमानगढ़ और नोहर के भाजपा प्रत्याशियों के समर्थन में नामांकन सभाओं को संबोधित किया। भाजपा और कांग्रेस के कई अन्य वरिष्ठ नेता भी नामांकन दाखिल कर रहे हैं।

इसके अलावा, राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी, बहुजन समाज पार्टी समेत अन्य पार्टियों और निर्दलीय प्रत्याशी की ओर से बडी संख्या में नामांकन पत्र भरे जा रहे हैं। नामांकन पत्रों की जांच कल की जाएगी। नौ नवम्बर तक नाम वापिस लिये जा सकेंगे।

मध्यप्रदेश में मतदान की तिथि निकट आने के साथ ही चुनाव प्रचार चरम पर पहुंच गया है। भाजपा और कांग्रेस सहित सभी प्रमुख दलों के नेता अपने-अपने उम्मीदवारों के समर्थन में प्रचार में जुटे हैं। भाजपा के लिए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ग्वालियर और रायसेन में, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान विंध्य क्षेत्र, केन्द्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ग्वालियर और चंबल क्षेत्र में, अर्जुन मुंड़ा रायसेन, प्रहलाद पटेल गोतेगाँव, राजीव चंद्रशेखर भोपाल, और पार्टी सांसद रवि किशन अनूपपुर तथा उमरिया में पार्टी उम्मीदवारों के पक्ष में प्रचार कर रहे हैं।

वहीं कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी और कमलनाथ मालवा क्षेत्र में सभाएं कर रहे है। पार्टी के वरिष्ठ नेता जयराम रमेश जबलपुर और सुप्रिया श्रीनेत भोपाल में प्रचार कर रहे हैं। पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह भी   प्रचार में लगे हैं। समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव दमोह में और बहुजन समाज पार्टी प्रमुख मायावती निवारी में प्रचार कर रहे हैं। वहीं दूसरी तरफ नेता विपक्ष डॉ गोविंद सिंह के भाई शैलेंद्र सिंह आज भोपाल में बीजेपी में शामिल हो गये। उनके साथ कई अन्य नेताओं ने भी भाजपा का दामन थाम लिया।