AMN
प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने आज कहा कि सरकार ने कारोबार सुगमता में बाधा डालने वाले 2,000 पुराने कानून निरस्‍त किए हैं और 33,000 छोटे नियमों का अनुपालन खत्‍म किया है।

वे आज गुजरात के जामनगर में कृषि, बिजली, जलापूर्ति तथा शहरी आधारभूत संरचनाओं से जुड़ी एक हजार 448 करोड़ रुपये की लागत वाली परियोजनाओं का शिलान्‍यास और लोकार्पण करने के अवसर पर बोल रहे थे।

प्रधानमंत्री ने इस अवसर पर कहा कि उनकी सरकार देश में कारोबार को सुगम बनाने के लिए हरसंभव कोशिश कर रही है। इसकी वजह से ही आज कारोबारी सुगमता सूचकांक में भारत 182वें स्‍थान से 63वें स्‍थान पर आ गया है। उन्‍होंने कहा कि सरकार गरीबों का जीवन स्‍तर सुधारने, औद्योगिक विकास और राज्‍य में आधारभूत संरचनाओं की स्थिति बेहतर बनाने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्‍होंने कहा कि छोटे हस्‍तशिल्पियों के लिए कई तरह की प्रोत्‍साहन योजनाएं शुरू की गई हैं।

प्रधानमंत्री ने कहा गुजरात विकास की नई ऊंचाइयों को छू रहा है। यह विकास राज्‍य की जनता, ज्ञान, ऊर्जा, पानी और रक्षा जैसे पांच मजबूत स्‍तंभों पर आधारित है। उन्‍होंने कहा कि राज्‍य में कानून और व्‍यवस्‍था अच्‍छी होने की वजह से जीवन के सभी क्षेत्रों में विकास देखने को मिल रहा है। उन्‍होंने कहा कि सरकार जाम नगर और उसके आसपास के तटवर्ती क्षेत्रों में इको-टूरिज्‍म को बढ़ावा देने की योजना बना रही है।

श्री मोदी ने इस अवसर पर सौराष्‍ट्र नर्मदा अवतरण सिंचाई योजना लिंक-तीन और लिंक-सात का शुभारंभ किया। इसके साथ ही अब नर्मदा नदी का पानी सौराष्‍ट्र क्षेत्र में जाम नगर, राजकोट, देवभूमि, द्वारका और पोरबंदर को मिलने लगेगा। एक हजार करोड़ रुपये की लागत से बिछाई गई 170 किलोमीटर लंबी जलापूर्ति पाइप लाइन से क्षेत्र के करीब एक लाख लोग लाभान्वित होंगे। प्रधानमंत्री ने जाम नगर के हरिपार गांव में 40 मेगावाट के एक सौर ऊर्जा संयंत्र का भी उद्घाटन किया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज दोपहर अहमदाबाद में जरूरतमंद छात्रों के लिए एक शैक्षिक परिसर- मोदी शैक्षणिक संकुल के पहले चरण का उद्घाटन किया।

इस अवसर प्रधानमंत्री ने युवाओं के लिए रोजगार सुनिश्चित करने के वास्‍ते कौशल विकास के महत्व पर बल दिया।