AMN

केरल के एर्नाकुलम में ईसाइयों की प्रार्थना सभा में ब्लास्ट के दौरान एक व्यक्ति की मौत हुई है. 36 घायलों में से कई लोगों की हालत गंभीर है. मरने वालों की संख्या बढ़ सकती है.

ब्लास्ट के संबंध में केरल पुलिस की ओर से आधिकारिक तौर पर फिलहाल कोई बयान जारी नहीं किया गया है, लेकिन एक अधिकारी ने बताया कि सुबह 9 बजे विस्फोट के बाद पुलिस के पास मदद के लिए फोन आने लगा था. तुरंत पुलिस की टीम मौक़े पर पहुंची और स्थानीय लोगों के साथ मिलकर राहत और बचाव कार्य शुरू कर दिया है. विस्फोट के बाद पुलिस की मदद के लिए सैकड़ों लोग जुट गए थे. इसका एक वीडियो सामने आया है जिसमें लोग जमीन पर पड़े हुए नजर आ रहे हैं.

स्थानीय लोगों ने बताया है कि कन्वेंशन सेंटर में तीन दिवसीय कार्यक्रम का आज आखिरी दिन था. जिस समय धमाका हुआ उस समय हॉल में दो हजार से अधिक लोग मौजूद थे. प्रत्यक्षदर्शियों ने दावा किया है कि एक के बाद एक 3-4 ब्लास्ट हुए जिनमें कई लोग घायल हुए हैं.

एनआइए करेगी जांच

इस सिलसिलेवार ब्लास्ट को लेकर केरल पुलिस की ओर से अभी तक आधिकारिक बयान तो नहीं आया है लेकिन सूत्रों ने बताया है कि अब केंद्रीय गृह मंत्रालय ने इस घटना का संज्ञान लिया है. ब्लास्ट की जांच राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) करेगी. एनआईए की फॉरेंसिक टीम कुछ देर में मौके पर पहुंचने वाली है.

अमित शाह ने की मुख्यमंत्री से बात

इस घटना को लेकर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने केरल के मुख्यमंत्री पिनारई विजयन से बात की है. सूत्रों ने बताया है कि उन्होंने इस ब्लास्ट को लेकर सारी जानकारी ली है. CM ने उन्हें हालात से अवगत कराया है और यह भी पता है कि पुलिस घायलों को हर संभव मदद और मौके पर राहत और बचाव में तत्परता से जुटी है. शाह ने केंद्र से हरसंभव मदद का आश्वासन दिया है

केरल के उद्योग मंत्री और कलामासेरी से विधायक पी राजीव ने इस घटना को लेकर कहा है कि अधिकारियों को हर संभव मदद का निर्देश दिया गया है, उन्होंने कहा, ‘मैंने सभी अधिकारियों से बात की है. सभी निर्देश जारी कर दिए गए हैं. हम अभी तक ब्लास्ट के कारणों के बारे में जानकारी नहीं मिल सकी है. जांच होने दीजिए. फिलहाल घटना स्थल पर किसी को भी जाने की अनुमति नहीं है.