AMN

भारत की जी20 की अध्यक्षता में जी20 शेरपा की दूसरी बैठक आज सुबह केरल के कुमारकॉम गांव में शुरू हुई। केरल का कुमारकॉम गांव विश्वभर में अपने हरे-भरे धान के खेत, मैंग्रोव वन, नारियल वृक्षवाटिका और बैकवाटर क्रूज के लिए प्रसिद्ध है। जी20 सदस्य राष्ट्रों के एक सौ बीस से अधिक प्रतिनिधि भारत के शेरपा अमिताभ कांत की अध्यक्षता में इस बैठक में भागीदारी कर रहे हैं। यह बैठक नौ आमंत्रित देश और विभिन्न अंतर्राष्ट्रीय तथा क्षेत्रीय संगठनों को एक मंच प्रदान करेगी। इस चार दिवसीय बैठक के दौरान प्रतिनिधि आर्थिक तथा विकासीय प्राथमिकताओं और समकालीन वैश्विक चुनौतियों पर बहुपक्षीय चर्चाएं करेंगे।

शेरपा बैठक के हिस्से के रूप में डिजिटल सार्वजनिक अवसंरचना और हरित विकास पर दो अलग कार्यक्रम की भी शुरुआत हुई। डिजिटल सार्वजनिक अवसंरचना पर आधारित कार्यक्रम में सार्वजनिक और निजी सेवाओं के प्रभावशाली निष्पादन के लिए डिजिटल सार्वजनिक अवसंरचना के एक समेकित और प्रभावी क्रियान्वयन में भारत के अनुभव और नेतृत्व पर चर्चा होगी। इस कार्यक्रम के हिस्से के रूप में एक डिजिटल अनुभव क्षेत्र भी स्थापित किया गया है। यह डिजिटल क्षेत्र डिजिटल सार्वजनिक अवसंरचना के इस्तेमाल से समाज को सेवा प्रदान करने की समस्याओं का समाधान करने की दिशा में देश की सफलता की कहानी का प्रदर्शन करेगा। यह डिजिटल क्षेत्र विभिन्न डिजिटीकृत पहलों का भी प्रदर्शन करेगा।

हरित विकास पर कार्यक्रम अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पर्यावरण को फिर से ताजा करने की तत्काल आवश्यकता की पृष्ठभूमि में हो रहा है। यह कार्यक्रम सभी के लिए कम कार्बन उत्सर्जन की जीवनशैली को समर्थन देता है। इसका उद्देश्य सतत वित्त को सुविधा प्रदान करने संबंधी जी20 के प्रयासों के अनुरुप काम करना तथा स्थानीय स्थिति के अनुसार मांग आधारित स्तरीय विकास को बढ़ावा देना है।

सूचना और प्रसारण मंत्रालय के सचिव अपूर्व चंद्र ने कहा कि देश में डिजिटल पब्लिक इंफ्रास्ट्रक्चर का सफल कार्यन्वयन पिछले 75 वर्षों में सबसे बड़ा प्रशासनिक बदलाव है। केरल के कुमारकॉम में भारत की अध्यक्षता में जी20 शिखर सम्मेलन की दूसरी शेरपा बैठक में मीडिया से बातचीत करते हुए सूचना और प्रसारण मंत्रालय के सचिव ने कहा कि देश द्वारा दिखाई गई इस राह से अधिकतर विकासशील देश संभवत: प्रेरणा ले सकते हैं। उन्होंने कहा कि डिजिटल पब्लिक इंफ्रास्ट्रक्चर की शुरुआत आधार से हुई। अब यह यूपीआई, दीक्षा और कोविन जैसे मंचों पर एक पूर्ण रूप ले चुका है। शेरपा बैठक के हिस्से के रूप में आयोजित एक अलग कार्यक्रम में नैसकॉम द्वारा निर्मित डिजिटल एक्सपिरियंस जोन में इसका प्रदर्शन किया गया है। इससे पहले भारत के शेरपा अमिताभ कांत ने पारंपरिक अनुष्ठानिक प्रदीप जलाकर डिजिटल पब्लिक इंफ्रास्ट्रक्चर पर एक अलग कार्यक्रम का उद्धाटन किया। प्रतिनिधियों को संबोधित करने वाले गणमान्य लोगों में इंफोसिस के सह-संस्थापक नंदन निलेकानी, इंटरनल मार्केट थियरी ब्रेटॉन के यूरोपीय संघ के आयुक्त, डायल काम्युनिटी की प्रबंध निदेशक प्रिया वोरा शामिल थे।