AMN

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी मध्‍यप्रदेश के इंदौर में कल प्रवासी भारतीय दिवस समारोह का औपचारिक उद्घाटन करेंगे।

इस बीच, प्रवासी भारतीय दिवस समारोह के पहले दिन मध्‍यप्रदेश के मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि सरकार राज्‍य में विभिन्‍न क्षेत्रों में निवेश और रोजगार को बढ़ावा देने के लिए सभी सहायता उपलब्ध करायेगी।

श्री चौहान ने अनिवासी भारतीयों -एनआरआई और उद्योगपतियों के साथ एक बैठक के दौरान कहा कि नवीनीकरणीय ऊर्जा क्षेत्र में भी नये निवेश का स्‍वागत है।

समारोह के पहले दिन ही नवाचार और नव प्रौद्योगिकी में प्रवासी युवाओं की भूमिका पर समूह चर्चा की गयी। इस सत्र की अध्‍यक्षता सूचना और प्रसारण तथा खेल और युवा मामलों के मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने की। श्री ठाकुर ने कहा कि युवा प्रवासी सम्‍मेलन न केवल इन युवाओं को उनकी जड़ों से जोड़ने का प्रयास है बल्कि यह नयी संभावनाएं तलाश करने का भी है। भारत के युवा शक्ति पर बात करते हुए केन्‍द्रीय मंत्री ने कहा कि भारतीय युवाओं में ऐसा उत्‍साह और भावना है कि वे दुनिया में कहीं भी भारत को गौरव दिलायेंगे। कई प्रवासी युवाओं ने केन्‍द्रीय मंत्री के साथ अपने विचार साझा किए।

श्री ठाकुर ने बाद में संवाददाताओं से कहा कि विदेशों में रह रहा भारतीय समुदाय हमारी पूंजी है। एक सवाल के जबाव में कहा कि अर्थव्‍यवस्‍था को बढ़ावा देने के लिए सरकार रोजगार सृजित करने के विभिन्‍न कदम निरंतर उठा रही है।

राष्‍ट्रपति द्रौपदी मुर्मु प्रवासी भारतीय दिवस समारोह के समापन सत्र की अध्‍यक्षता करेगी और प्रवासी भारतीय सम्‍मान देंगी। प्रवासी भारतीय दिवस समारोह की मुख्‍य विषय वस्‍तु प्रवासी समुदाय- अमृतकाल में भारत के प्रगति के विश्‍वसनीय भागीदार है।