FILE PIC

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की माँ हीराबेन का निधन हो गया है। उन्‍होंने आज तड़के अहमदाबाद के एक अस्पताल में अंतिम सांस ली। वे 100 वर्ष की थीं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने उनके निधन पर ट्वीट कर श्रद्धांजलि दी है। अपने ट्वीट में उन्होंने लिखा- “शानदार शताब्दी का ईश्वर चरणों में विराम… मां में मैंने हमेशा उस त्रिमूर्ति की अनुभूति की है, जिसमें एक तपस्वी की यात्रा, निष्काम कर्मयोगी का प्रतीक और मूल्यों के प्रति प्रतिबद्ध जीवन समाहित रहा है।”


प्रधानमंत्री ने अपनी मां के 100वें जन्‍मदिन पर हुई मुलाकात को याद करते हुए कहा कि उनकी मां ने हमेशा विवेक के साथ कार्य करने और जीवन को पवित्रता के साथ जीने के लिए प्रोत्‍साहित किया।

वर्ष 2015 में फेसबुक के संस्‍थापक मार्क जुकरबर्ग के साथ टाउनहॉल अधिवेशन के समय प्रधानमंत्री ने मां के जीवन की कठिनाइओं को याद करते हुए कहा था कि किस प्रकार उनकी मां ने अपने बच्‍चों को विषमताओं के बीच में पाला था।

लोकसभा अध्‍यक्ष ओम बिड़ला ने भी प्रधानमंत्री की मां हीरा बा के निधन पर संवेदना व्‍यक्‍त की। श्री बिड़ला ने कहा कि मां ही किसी व्‍यक्ति को मूल्‍यों के साथ जीवन जीने की प्रेरणा देती हैं। उन्‍होंने कहा कि हीरा बा का धार्मिक जीवन हम सभी के लिए एक प्रेरणास्रोत है।

सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मां हीराबेन के निधन पर अपनी संवेदनाएं व्‍यक्‍त की हैं। दिवंगत आत्‍मा के लिए प्रार्थना करते हुए श्री ठाकुर ने कहा कि मां का निधन एक बड़ी क्षति है, लेकिन उनकी अच्‍छाई, पालन-पोषण, विवेक और वात्‍सल्‍य चिरस्‍थाई हैं।

भारतीय जनता पार्टी के अध्‍यक्ष जे पी नड्डा, राजस्‍थान की पूर्व मुख्‍यमंत्री वसुंधरा राजे, संबित पात्रा और के अन्‍नामलाई समेत भारतीय जनता पार्टी के नेताओं ने भी शोक संतप्‍त परिवार के प्रति अपनी संवेदनाएं व्‍यक्‍त की हैं।

कांग्रेस अध्‍यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा है कि हीराबेन मोदी के निधन की खबर सुनकर उन्‍हें गहरा दुख पहुंचा है। उन्‍होंने कहा कि उनकी संवेदनाएं और प्रार्थना शोक संतप्‍त परिवार के साथ हैं।

आंध्रप्रदेश के मुख्‍यमंत्री वाई एस जगनमोहन रेड्डी, झारखंड के मुख्‍यमंत्री हेमंत सोरेन, छत्‍तीसगढ़ के मुख्‍यमंत्री भूपेश बघेल, असम के मुख्‍यमंत्री हिमंत बिस्‍व सरमा और तमिलनाडु के मुख्‍यमंत्री एम के स्‍टालिन ने हीरा बा की आत्‍मा की शांति के लिए प्रार्थना की और अपनी संवेदनाएं प्रकट की हैं।

पूर्व प्रधानमंत्री एच डी देवेगौड़ा, तमिलनाडु के पूर्व मुख्‍यमंत्री एडापड्डी के पलानी स्‍वामी, महराष्‍ट्र के पूर्व उपमुख्‍यमंत्री अजित पवार, लोकसभा सदस्‍य सुप्रिया सुले, राज्‍यसभा सदस्‍य प्रियंका चतुर्वेदी, डेमोक्रेटिक आजाद पार्टी के अध्‍यक्ष गुलाम नबी आजाद, छत्‍तीसगढ़ के पूर्व मुख्‍यमंत्री डाक्‍टर रमण सिंह, कर्नाटक के पूर्व मुख्‍यमंत्री बी एस येदियुरप्‍पा, टीएमसी की लोकसभा सदस्‍य महुआ मोइत्रा और कांग्रेस नेता अमरिन्‍दर सिंह राजा वारिंग ने भी दिवंगत आत्‍मा को श्रद्धांजल‍ि अर्पित की।