AMN

दूसरी पर्यावरण और जलवायु निरंतरता कार्यसमूह बैठक भारत की जी20 अध्यक्षता के अन्तर्गत जी20 सदस्य देशों के जल संसाधन प्रबंधन के बारे में श्रेष्ठ कार्यप्रणालियों की प्रस्तुतिकरण के साथ आज शुरू हुई। तीन दिन की यह बैठक गुजरात के गांधीनगर में महात्मा मंदिर सम्मेलन और प्रदर्शनी केंद्र में हो रही है। इस बैठक में जी20 सदस्य देशों के लगभग एक सौ 30 प्रतिनिधियों के साथ 11 आमंत्रित देश और 14 अंतर्राष्ट्रीय संगठन भाग ले रहे हैं। बैठक में विषयात्मक क्षेत्रों जैसे कि भूमि अपकर्ष, पारिस्थितिकी सुधार में तेजी और जैव विभिन्नता को समृद्ध बनाने तथा सतत और जलवायु लचीली नीली अर्थव्यवस्था पर विशेष ध्‍यान दिया जा रहा है।

जल संसाधन, नदी विकास, गंगा पुर्नउद्धार विभाग की विशेष सचिव देबाश्री मुखर्जी ने कहा कि इस बैठक में मुख्य रुप से जल संसाधन प्रबंधन पर चर्चा हो रही है, क्योंकि यह जलवायु परिवर्तन के संदर्भ में बहुत महत्वपूर्ण है। उन्होंने बताया कि इटली और चीन समेत जी20 देशों ने जल प्रबंधन पर अपनी-अपनी श्रेष्ठ कार्यप्रणालियों को साझा किया है। सुश्री मुखर्जी ने यह भी कहा कि इटली ने सूखा प्रबंधन जबकि चीन ने भू-जल प्रबंधन पर अपनी श्रेष्ठ कार्यप्रणालियों को साझा किया।

प्रतिनिधियों को बैठक के दौरान आधुनिकता और परंपरा का मिश्रण देखने का अवसर मिलेगा। इस दाैरान विभिन्न स्थलों पर दौरे में पुरातन सीढ़ीनुमा कुएं-अदालाज वाव और साबरमती साइफन में देश की इंजीनियरी कौशल को देखा जा सकेगा। प्रतिनिधियों को गुजरात की आकर्षक सांस्कृतिक परंपराओं को विशेष रूप से तैयार किए गए नृत्य और संगीत कार्यक्रमों के माध्यम से अनुभव करने का भी अवसर मिलेगा।