AMN/ WEB DESK

देश के चार राज्यों में विधानसभा चुनाव के लिए प्रचार का काम जोर शोर से जारी है। छत्तीसगढ़ में दूसरे चरण के मतदान के लिए प्रचार चरम पर है। भारतीय जनता पार्टी के वरिष्‍ठ नेता और केन्‍द्रीय मंत्री राजनाथ सिंह ने सरगुजा जिले के सीतापुर क्षेत्र में भाजपा उम्‍मीदवारों की जनसभाओं को संबोधित किया। श्री सिंह ने कहा कि अगर राज्‍य में भाजपा की सरकार बनेगी तो माओवाद की समस्‍या का समाधान किया जायेगा। राज्‍य के एक दिन के दौरे के दौरान श्री राजनाथ सिंह ने दुर्ग जिले के मनेन्‍द्रगढ और पाटन में जनसभाओं को संबोधित किया। उधर, कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेता और राज्‍य के मुख्‍यमंत्री भूपेश बघेल ने राज्‍य के कई जिलों में पार्टी के उम्‍मीदावारों के पक्ष में जनसभाएं कीं।

राजस्थान में भी विधानसभा चुनावों के लिए कांग्रेस, भाजपा और अन्य दल लगातार चुनाव प्रचार कर रहे हैं। हमारे संवाददाता ने बताया है कि दीपावली के त्‍यौहार के कारण अगले दो दिन कांग्रेस और भाजपा के वरिष्ठ नेताओं के चुनावी दौरे कम होंगे।

दूसरी ओर भारतीय जनता पार्टी ने मध्‍य प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए अपना ‘संकल्‍प पत्र’ जारी किया है। इसमें भाजपा के मध्य प्रदेश संकल्प पत्र 2023 मे पार्टी ने सर्व कल्याण का संकल्प, मध्य प्रदेश में भाजपा ही विकल्प विषय रखा है।

संकल्प पत्र में 10 प्रमुख संकल्प और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की गारंटी को शामिल किया गया है।

पार्टी ने एक करोड़ 31 लाख लाड़ली बहना योजना के लाभार्थियों को मासिक वित्‍तीय सहायता के साथ आवास लाभ प्रदान करने की घोषणा की है। पार्टी ने प्रधानमंत्री आवास योजना के साथ मुख्‍यमंत्री जन आवास योजना शुरू करने की भी घोषणा की है। तेंदूपत्‍ता संग्रहण की दर बढ़ाकर प्रति बोरा चार हजार रुपये करने का भी वायदा किया गया है। पार्टी ने गरीब परिवारों के सभी विद्यार्थियों को 12वीं तक नि:शुल्‍क शिक्षा प्रदान करने, आई आई टी की तर्ज पर मध्‍य प्रदेश प्रौद्योगिकी संस्‍थान की स्‍थापना और प्रत्‍येक परिवार के एक सदस्‍य को रोजगार या स्‍वरोजगार का अवसर उपलब्‍ध कराया जाएगा। पार्टी ने गरीबों को अगले पांच वर्ष तक नि:शुल्‍क राशन और महिलाओं को चार सौ पचास रुपये की दर पर एल पी जी सिलेंडर देने का भी वायदा किया है। पार्टी ने किसानों गेहूं की खरीद दो हजार सात सौ रुपये प्रति क्विंटल और धान की खरीद तीन हजार एक सौ रुपये प्रति क्विंटल की दर से करने का संकल्‍प व्‍यक्‍त किया है।

भारतीय जनता पार्टी ने 15 लाख ग्रामीण महिलाओं के लिए कौशल विकास गतिविधियां आयोजित करने का भी वायदा किया है।

भारतीय जनता पार्टी के वरिष्‍ठ नेता और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज तेलंगाना में सिकंदराबा में परेड ग्राउंड में एक जनसभा को संबोधित किया। श्री मोदी का पिछले तीन दिन में तेलंगाना का यह दूसरा दौरा है। इस बीच, विभिन्न दलों के प्रमुख नेता भी प्रचार में जुटे हैं।