AMN

इस्राइल के रक्षा मंत्री योव गैलेंट ने गाजा की पूरी घेराबंदी का आदेश दिया है। श्री गैलेंट ने कहा कि नए उपायों में बिजली काटने और भोजन तथा ईंधन लेने पर प्रतिबंध शामिल होगा। इस्राइल और हमास के बीच चल रहे संघर्ष में मरने वालों की संख्या बढ़कर तेरह सौ से ऊपर हो गई है, जबकि गाजा पट्टी में एक लाख 23 हजार से अधिक लोग विस्थापित हुए हैं।

इस बीच, गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि शनिवार से गाजा पट्टी पर इस्राइली मिसाइल हमलों के परिणामस्वरूप 511 लोग मारे गए हैं और दो हजार 750 लोग घायल हुए हैं।

उधर, इस्राइल में मरने वालों की संख्‍या आठ सौ और घायलों की संख्‍या 22 सौ से अधिक हो गई है।

अमरीका ने पुष्टि की है कि इस्राइल में उसके नौ नागरिक मारे गए हैं। व्हाइट हाउस ने एक बयान में कहा कि अमरीका स्थिति पर लगातार नजर रख रहा है और इस्राइली अधिकारियों के संपर्क में है।

ब्रिटिश मीडिया ने भी बताया है कि घटना के बाद 10 से अधिक ब्रिटिश नागरिकों के मारे जाने या लापता होने की आशंका है।

फलिस्तीनी आतंकवादी समूह-हमास के हमले के परिणामस्वरूप इस्राइल में कम से कम 10 नेपाली नागरिक भी मारे गए। नेपाल के विदेश मंत्रालय ने बताया है कि हमले में चार नेपाली नागरिक भी घायल हुए हैं।

इससे पहले, इस्राइली सेना ने कहा कि उसने गाजा में हमास के केंद्रों पर व्यापक हमला किया है।

दूसरी ओर, ऑस्ट्रिया और जर्मनी ने फलिस्तीन को सहायता रोकने की घोषणा की है। हंगरी के विदेश मंत्री पीटर सिज्जार्टो ने कहा कि हंगरी द्वारा निकाले गए लोगों की कुल संख्या 325 हो गई है। निकाले गए लोगों में से 15 विदेशी नागरिक थे।

हमास द्वारा इस्राइल के खिलाफ अचानक हमला करने के एक दिन बाद फ्रांस, ब्रिटेन, थाईलैंड और नेपाल सहित कई देशों ने पुष्टि की है कि उनके नागरिकों को या तो मार दिया गया या उनका अपहरण कर लिया गया।