AMN

इजराइली सेना के प्रवक्ता डेनियल हगरी ने एक घोषणा की है कि अभी कोई युद्ध विराम नहीं है। सीमाएं लगातार बंद हैं और हमास के साथ संघर्ष जारी है। गजा में स्थिति लगातार गंभीर होती जा रही है। इजराइल और गजा के निवासियों को कठिनाईयों का सामना करना पड़ रहा है। हमास पर दक्षिणी गजा पट्टी की ओर गजा निवासियों की आवाजाही में बाधा डालने का आरोप है। इस कदम की कथित अमानवीयता के लिए व्यापक रूप से निंदा की गई है।

लगातार जारी संघर्ष के बीच इस स्थिति से इजराइल और गजा के नागरिकों को मुश्‍किलों का सामना करना पड़ रहा है। 7 अक्‍तूबर को शुरू हुआ युद्ध गजा में हुए अब तक के पांच युद्धों में अत्‍यंत भयानक है। इजराइल और हमास के बीच जारी युद्ध में चार हजार से अधिक लोग मारे गए हैं। फलिस्‍तीनी शरणार्थियों के लिए संयुक्त राष्‍ट्र की एजेंसी ने कहा है कि गजा की दस लाख की जनसंख्या में से आधे लोग विस्थापित हैं। इजराइली सेना के अनुसार गजा मे हमास और अन्य फलिस्‍तीनी आतंकियों ने 199 लोगों को बंधक बनाया हुआ है।

इस बीच अमरीका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन मौजूदा संकट पर वार्ता के लिए 6 अरब देशों की यात्रा के बाद इजराइल वापस लौट आए हैं। एक सोशल मीडिया पोस्‍ट में उन्‍होंने कहा है कि अमरीका गजा के लोगों को खतरे से बचाने के लिए सक्रिय है और जरूरत पड़ने पर जरूरी सुविधा मुहैया करा रहा है। श्री ब्लिंकन का इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू, उनके युद्ध मंत्रिमंडल और राष्ट्रपति इसाक हर्ज़ोग से मिलने और फिर रक्षा मंत्री योव गैलेंट और विपक्षी नेता यायर लैपिड के साथ बैठक के लिए वाणिज्यिक राजधानी तेल अवीव वापस जाने का कार्यक्रम है।

एक अन्‍य घटनाक्रम में रूस ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद से आज इज़राइल-हमास संघर्ष पर एक मसौदा प्रस्ताव पर मतदान करने के लिए कहा है, जिसमें मानवीय युद्धविराम का आह्वान किया गया है और नागरिकों के खिलाफ हिंसा और आतंकवाद के सभी कृत्यों की निंदा की गई है। मसौदा प्रस्ताव में बंधकों की रिहाई, मानवीय सहायता पहुंचाने और नागरिकों की सुरक्षित निकासी का भी आह्वान किया गया है। इसमें इजराइल और फलिस्तीनियों का जिक्र है लेकिन सीधे तौर पर हमास का नाम नहीं लिया गया।

इस बीच भारत, ऑपरेशन अजेय के अंतर्गत युद्धग्रस्‍त क्षेत्र से अपने नागरिकों को सुरक्षित निकालने के लिए तेल अवीव से पांचवी उड़ान की तैयारियां कर रहा है।