Staff Reporter / Patna

पटना के विशाल गांधी मैदान में एक विशाल रैली में, इंडिया ब्लॉक के शीर्ष नेताओं ने आज आगामी लोकसभा चुनावों में पीएम मोदी के नेतृत्व वाली भाजपा सरकार को उखाड़ फेंकने का स्पष्ट आह्वान किया। कांग्रेस प्रमुख मल्लिकार्जुन खड़गे ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को “झूठ का राजा” कहा, अन्य नेताओं ने उन्हें ‘जुमलेबाज’ कहा। पटना में राजद की ‘जन विश्वास महारैली’ को संबोधित करते हुए, राजनेताओं ने तेजस्वी यादव से बिहार के महागठबंधन में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को कभी वापस नहीं लेने के लिए भी कहा।

खड़गे ने कहा कि पीएम मोदी देश के प्रधानमंत्री बनने से पहले किए गए कई वादों से मुकर गए। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी देश को बर्बाद कर रहे हैं.

Image

“पीएम मोदी देश को बर्बाद कर रहे हैं। क्या मोदी ने 2 करोड़ नौकरियाँ दीं? उन्होंने दूसरे देशों से काला धन लाने का भी वादा किया. उन्होंने 2022 तक पक्के मकान बनाने का भी वादा किया. उन्होंने किसानों की आय दोगुनी करने का भी वादा किया. क्या मोदी ने ये सब पूरा किया? ये सब झूठ हैं इसका मतलब है कि मोदीजी झूठों के सरदार हैं। पिछले 10 वर्षों में उनकी योजनाओं से किसी को लाभ नहीं हुआ,” खड़गे ने रैली को संबोधित करते हुए कहा।

उन्होंने जनता से भारत के लोकतंत्र को बचाने में मदद करने के लिए इंडिया ब्लॉक को वोट देने की अपील की। खड़गे ने कहा कि जब वह नीतीश कुमार की पिछली सरकार का हिस्सा थे तो उनके सहयोगी तेजस्वी यादव ने अपने सभी वादे पूरे किए।

तेजस्वी यादव ने अपने कार्यकाल में नौकरी देने का वादा पूरा किया. इंडिया ब्लॉक अपने वादे पूरे करता है। भाजपा के खिलाफ हमारी लड़ाई में हमारी मदद करें। आपका कर्तव्य लोकतंत्र और उसके संविधान को बचाना है, ”उन्होंने कहा। खड़गे ने कहा कि बीजेपी विपक्ष में डर पैदा करने की कोशिश कर रही है.

बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने भाजपा को “झूठ की फैक्ट्री” करार देते हुए कहा कि उनका राजद ‘अधिकार, नौकरी और विकास’ के लिए खड़ा है।

राष्ट्रीय जनता दल (राजद) नेता ने कहा, “मैं विश्वास के साथ कह सकता हूं कि भाजपा झूठ की फैक्ट्री है… लेकिन राजद का मतलब ‘अधिकार, नौकरी और विकास’ है।” उन्होंने कहा, “भाजपा नेता झूठे वादे करते हैं (जुमला करते हैं)… लेकिन हम बिहार और देश के लोगों के अधिकारों और नौकरियों के लिए लड़ते हैं।”

उन्होंने आगे कहा कि कुछ लोग दावा करते हैं कि राजद एम-वाई (मुस्लिम और यादव) की पार्टी है, लेकिन वास्तव में यह एम-वाई और बीएएपी की पार्टी है, जहां बी का मतलब बहुजन है, ए का मतलब ‘अगड़ा’ (उच्च जाति) है। A का अर्थ है ‘आधी आबादी’ (महिलाएं) और P का अर्थ है गरीब।

2022 में नीतीश कुमार ने बीजेपी का साथ छोड़ दिया और राजद के साथ गठबंधन कर लिया. 2017 में उन्होंने लालू यादव का साथ छोड़कर बीजेपी से हाथ मिला लिया था.

राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद ने भीड़ से आगामी चुनाव के लिए तैयार रहने को कहा। जब आप प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को केंद्र की सत्ता से बाहर करने के लिए वोट करेंगे तो मैं आपका मनोबल बढ़ाने के लिए वहां मौजूद रहूंगा।”

Image

2017 में कुमार के पहले बदले हुए चेहरे को याद करते हुए, राजद अध्यक्ष ने कहा, “मैंने तब नीतीश कुमार को कोई गाली नहीं दी थी, केवल उन्हें ‘पलटूराम’ कहा था। यह लेबल उनके अपने कर्मों के कारण उनके व्यक्तित्व पर चिपक गया है। मैं सोशल मीडिया पर उनके बारे में मजेदार वीडियो देख सकता हूं और सोच रहा हूं कि क्या ये उन्हें शर्मिंदा नहीं करते हैं।’

बिना किसी लाग लपेट के जाने जाने वाले राजद सुप्रीमो ने कहा, “अगर नरेंद्र मोदी के पास अपना परिवार नहीं है तो हम क्या कर सकते हैं? वह राम मंदिर का ढिंढोरा पीटते रहते हैं. वह सच्चा हिंदू भी नहीं है. हिंदू परंपरा में, एक बेटे को अपने माता-पिता के निधन पर अपना सिर और दाढ़ी मुंडवाना चाहिए। जब उनकी मां की मृत्यु हुई तो मोदी ने ऐसा नहीं किया।

इससे पहले रैली को संबोधित करने वालों में समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव भी शामिल थे, जिन्होंने एक्स पर अपनी एक तस्वीर साझा की, जिसमें वह तेजस्वी यादव और राहुल गांधी के साथ बैठे हुए थे और कैप्शन में लिखा था, “जब उत्साही युवा एक साथ आते हैं तो महान सिंहासन हिल जाते हैं।” नौजवान मिल जाते हैं, बड़े-बड़े तख्त हिल जाते हैं)”।