सपा का आरोप- उपचुनाव प्रभावित करने के लिए बहराइच दंगा कराया

लखनऊ

 उत्तर प्रदेश स्थित बहराइच में दुर्गा जी की प्रतिमा के विसर्जन के दौरान हुई हिंसा में अभी तक एक की मौत हो चुकी है, वहीं कई लोग घायल हैं। एसपी वृंदा शुक्ला ने कहा है कि मुख्य आरोपी की तलाश जारी है। बता दें यह घटना रविवार की है। कथित तौर पर डीजे बजाने को लेकर शुरू हुए विवाद ने सांप्रदायिक तनाव का रूप ले लिया। इस घटना में एक शख्स की मौत भी हो गई। पीड़ित के परिजनों ने प्रशासन से उचित कार्रवाई की मांग की है।

मुख्यमंत्री ने शाम तक मांगी रिपोर्ट

वहीं बहराइच मामले पर सीएम योगी ने खुद कमान संभाल ली है। मुख्यमंत्री ने बहराइच पर रिपोर्ट मांगी है। बहराइच पर शाम तक रिपोर्ट सीएम के पास आएगी। अगर वह इस रिपोर्ट से संतुष्ट नहीं हुए तो डीजीपी और सीएस मौके पर जाएंगे। जानकारी के अनुसार सीएम ने जिलाधिकारी से बात की है।

बहराइच मामले पर गृह सचिव संजीव गुप्ता, एडीजी (लॉ एंड आर्डर) अमिताभ यश मौक़े पर पहुँचे गये हैं। प्रमुख सचिव सीएम संजय प्रसाद ने जानकारी दी है कि तीस उपद्रवी हिरासत में लिये गये।

सीएम योगी के निर्देश पर होम सेक्रेटरी संजीव गुप्ता एवं एडीजी (लॉ एंड आर्डर) मौक़े पर पहुँचे।

दुकान से कथित गोलीबारी हुई: पुलिस अधीक्षक

बहराइच की पुलिस अधीक्षक वृंदा शुक्ला ने रविवार रात संवाददाताओं को बताया था, ‘महसी तहसील के अंतर्गत महाराजगंज इलाके में तनाव था। जब जुलूस मुस्लिम बहुल इलाके से गुजर रहा था तभी दूसरे समुदाय के एक व्यक्ति पर कथित तौर पर हमला किया गया, जिससे उसकी मौत हो गई। घटना के बाद, पुलिस ने करीब 30 लोगों को हिरासत में लिया है। अशांति प्रभावित क्षेत्रों में सामान्य स्थिति बहाल करने के प्रयास जारी हैं।’उन्होंने कहा कि इलाके में पर्याप्त पुलिस बल तैनात किया गया है और हिंसा प्रभावित इलाके के सीसीटीवी फुटेज देख कर अराजक तत्वों की पहचान कर उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। शुक्ला ने कहा, ‘घटना के सिलसिले में सलमान नामक एक व्यक्ति के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है। बताया जाता है कि उसकी दुकान से कथित गोलीबारी हुई थी। संदिग्ध लोगों को पुलिस ने हिरासत में लिया है।’

अमिताभ यश घटनास्थल पर पहुंच गए

बहराइच जिले के एक गांव में रविवार को हुई सांप्रदायिक हिंसा के सिलसिले में पुलिस ने एक व्यक्ति के खिलाफ मामला दर्ज कर करीब 30 लोगों को हिरासत में लिया है तथा सचिव (गृह) संजीव गुप्ता और अपर पुलिस महानिदेशक (कानून व्यवस्था) अमिताभ यश घटनास्थल पर पहुंच गए हैं। देवी दुर्गा की प्रतिमा के विसर्जन के लिए निकाले गए जुलूस के दौरान हुई हिंसा में 22 वर्षीय एक युवक की मौत हो गई थी, जिसके बाद से इलाके में तनाव व्याप्त है। उत्तर प्रदेश सरकार के प्रवक्ता ने को बताया कि सचिव (गृह) संजीव गुप्ता और अपर पुलिस महानिदेशक (कानून व्यवस्था) अमिताभ यश घटनास्थल पर पहुंच गए हैं।

बहराइच की डीएम ने क्या कहा?

जिलाधिकारी मोनिका रानी ने कहा कि महसी तहसील के महाराजगंज इलाके में देवी प्रतिमा के विसर्जन के लिए निकाले गए जुलूस के दौरान विवाद हो गया तथा एक व्यक्ति को गोली लगने के बाद स्थिति बिगड़ गई। इस घटना के चलते फखरपुर कस्बे सहित कुछ अन्य स्थानों पर मूर्ति विसर्जन रूक गया था, लेकिन रविवार देर रात विसर्जन का कार्यक्रम संपन्न हो गया।

लोग प्रशासन और पुलिस के खिलाफ नारेबाजी करते नजर आ रहे

इस बीच, सोशल मीडिया पर आए वीडियो में लोग प्रशासन और पुलिस के खिलाफ नारेबाजी करते नजर आ रहे हैं। जिले से कुछ वाहनों में आग लगाए जाने की भी खबरें आई हैं। रविवार को मंसूर गांव के महाराजगंज इलाके में दुर्गा प्रतिमा के विसर्जन के लिए एक जुलूस निकाला गया था। इस दौरान हुई हिंसा में एक युवक की जान चली गई और पथराव में करीब आधा दर्जन लोग घायल हो गए।

इस घटना में घायल विनय मिश्रा को सर में ,हाथ में कई जगह छोटे आई हैं। उन्होंने बताया कि 5-5:30 बजे के घटना है जब वह लोग विसर्जन करने के लिए मूर्ति लेकर आगे बढ़ रहे थे। डीजे से गाना बज रहा था। मुस्लिम पक्ष ने डीजे बंद करने को कहा और जब हम लोगों ने मना किया उसके बाद बवाल हुआ।

घटना को लेकर प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि महसी तहसील की प्रतिमा शांति पूर्वक विसर्जन के लिए जा रही थी। महराजगंज कस्बे में पहुंचने पर कस्बा निवासी सोनार अब्दुल हमीद अपने बेटे सबलू, सरफराज व फहीम के साथ मौके पर पहुंचे और गाली गलौज शुरु कर दी। मूर्ति के साथ चल रहे लोगों ने जब इसका विरोध किया, तो छतों से पत्थरबाजी कर दी। जिसमें मां दुर्गा का हाथ खंडित हो गया। जिसके बाद विसर्जन रोक कर लोगों ने प्रदर्शन शुरु कर दिया। आरोप है कि इस दौरान हमीद व उनके साथ मौजूद हजारों की भीड़ मौके पर पहुंची और उपद्रव शुरु कर दिया। जिससे मौके पर भगदड़ मच गई। बहराइच जिले के महसी तहसील के महराजगंज कस्बे में रविवार की शाम मूर्ति विसर्जन के दौरान डीजे पर बज रहे गाने को लेकर विवाद हो गया।

गाने के विरोध में दूसरे समुदाय के युवकों ने गाली-गलौज की और छत से पत्थरबाजी कर दी। बताया जाता है कि पत्थर चलने से मां दुर्गा की प्रतिमा खंडित हो गई। जिससे दूसरे समुदाय ने प्रदर्शन शुरू कर दिया। आरोप है कि प्रदर्शन दौरान दूसरे समुदाय के लोग एक युवक को घर के अंदर पकड़ ले गए और गोली मार दी। जिससे रेहुवा मंसूर निवासी रामगोपाल मिश्रा की मौत हो गई।

हमने अपनी पूरी ताकत लगा दी- एसपी वृंदा शुक्ला

बहराइच की घटना पर बहराइच की एसपी वृंदा शुक्ला कहती हैं, “हम पूरी स्थिति पर नियंत्रण पा रहे हैं। हमने अपनी पूरी ताकत लगा दी है। हम उन सभी उपद्रवियों को तितर-बितर करने की कोशिश कर रहे हैं जो परेशानी पैदा करने की कोशिश कर रहे हैं। स्थिति नियंत्रण में है।”

शांति बहाल करने में अपना योगदान दें- समाजवादी पार्टी के सांसद अवधेश प्रसाद

बहराइच हिंसा पर अयोध्या से समाजवादी पार्टी के सांसद अवधेश प्रसाद ने कहा, “मैं बहराइच के निवासियों और समाज के सभी वर्गों से अपील करता हूं कि वे वहां शांति बहाल करने में अपना योगदान दें. यह दिल दहला देने वाली और दर्दनाक घटना है. अगर पुलिस की तैयारी ठीक होती तो ऐसी घटना नहीं होती. प्रदेश में कानून-व्यवस्था और लोगों के बीच भाईचारा बनाए रखना सीएम और प्रशासन की जिम्मेदारी है.”

सपा का आरोप- उपचुनाव प्रभावित करने के लिए बहराइच दंगा कराया

बहराइच में सांप्रदायिक तनाव को लेकर वीरेंद्र सिंह ने जनादेश से बातचीत की। इस दौरान उन्होंने सरकार पर जमकर जुबानी हमला बोला। वीरेंद्र सिंह ने कहा कि इस हिंसक घटना के लिए सरकार पूरी तरह से जिम्मेदार है। लेकिन सरकार इस घटना के माध्यम से आने वाले उपचुनाव में लाभ लेने की कोशिश करेगी। बटोगे तो कटोगे जैसे नारों को बुलंद करेगी। बहराइच की घटना को लेकर भ्रमित करेगी। सरकार का दावा था की हमारे कार्यकाल में दंगे नहीं होते लेकिन यह क्या हो रहा है। इसके अलावा उन्होंने यह भी कहा की एक विशेष जाति को निशाना बनाया जाता है। जबकि हमारे समाज का गौरव कहे जाने वाले यादव बंधुओ द्वारा सभी परंपराओं को अपने सर पर कंधे पर उठाया जाता है।

डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने की अपील

डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने लिखा कि उत्तर प्रदेश की शांति और सौहार्द बिगाड़ने की कोई भी साजिश सफल नहीं होगी। दंगाइयों को संरक्षण देने वाले एक बार फिर सक्रिय हो रहे हैं, लेकिन हमें सतर्क और सजग रहना होगा। प्रदेश के उज्जवल भविष्य के साथ खिलवाड़ नहीं होने दिया जाएगा। दोषियों को क़ानून के दायरे में लाकर सख्त सजा दी जाएगी और पीड़ितों को पूरा न्याय मिलेगा। सभी नागरिकों से शांति और धैर्य बनाए रखने की अपील करता हूँ।