AMN

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने गुजरात में 60 हजार करोड़ रुपये से अधिक की कई विकास परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्‍यास किया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज गुजरात के नवसारी में 47 हजार करोड़ रुपये से अधिक की कई विकास परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्‍यास किया। इन परियोजनाओं में बिजली उत्पादन, रेल, सड़क, कपड़ा, शिक्षा, जल आपूर्ति, सम्‍पर्क और शहरी विकास जैसे कई क्षेत्र शामिल हैं। प्रधानमंत्री ने नवसारी में पीएम मित्र पार्क का निर्माण कार्य भी शुरू किया। प्रधानमंत्री ने कहा कि यह पीएम मित्र पार्क कपड़ा क्षेत्र के लिए देश ऐसा पहला पार्क है। उन्होंने कहा कि इससे कपड़ा उद्योग को बढ़ावा मिलेगा और कपड़ा निर्यात में भारत की हिस्सेदारी बढ़ेगी। श्री मोदी ने कहा कि सरकार, भारत को आत्मनिर्भर राष्ट्र बनाने के लिए काम कर रही है। पीएम मित्र पार्क भी इसी दिशा में एक कदम है। प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत इस क्षेत्र में दुनिया के सबसे बड़े उत्पादकों और निर्यातकों के साथ प्रतिस्पर्धा करने लगा है और इसमें गुजरात के कपड़ा उद्योग का बहुत बड़ा योगदान है।

प्रधानमंत्री ने युवाओं, गरीबों, किसानों और महिलाओं को सशक्त बनाने की अपनी गारंटी दोहराई। श्री मोदी ने कहा कि सरकार, पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना लेकर आई है, जिसका लक्ष्य हर महीने 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली प्रदान करके एक करोड़ घरों को रोशन करना है।

श्री मोदी ने कहा कि सरकार सम्‍पर्क और डिजिटल बुनियादी ढांचे में सुधार से छोटे शहरों को बदलने पर ध्यान केंद्रित कर रही है। उन्होंने कहा कि छोटे शहरों में उभर रहा नव-मध्यम वर्ग आने वाले समय में भारत को दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने में सहायता करेगा। प्रधानमंत्री ने इस बात पर भी बल दिया कि डिजिटल इंडिया ने नए स्टार्ट-अप के साथ-साथ छोटे शहरों को परिवर्तित कर दिया है।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि नए भारत का हर प्रयास आने वाली पीढ़ियों के लिए विरासत तैयार कर रहा है।

प्रधानमंत्री ने आज मेहसाणा के ताराभ में 13 हजार करोड़ रुपए से अधिक की परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया। श्री मोदी ने एक सभा को संबोधित करते हुए कहा कि आज बनने वाली सड़कें और रेल मार्ग विकसित भारत का मार्ग प्रशस्‍त करते हैं। विकास के प्रति अपनी सरकार की प्रतिबद्धता दोहराते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि मोदी की गारंटी का लक्ष्य समाज के निचले स्तर के लोगों के जीवन में बदलाव लाना है। उन्होंने कहा कि उनकी सरकार विकास के साथ-साथ विरासत के संरक्षण पर भी बल दे रही है।