AMN

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने आज नई दिल्‍ली में ग्रीस के प्रधानमंत्री किरियाकोस मित्‍सोताकिस के साथ द्विपक्षीय वार्ता की। दोनों देशों ने विभिन्‍न क्षेत्रीय और अंतरराष्‍ट्रीय मुद्दों पर चर्चा की।

वार्ता के बाद दोनों देशों के प्रधानमंत्रियों ने संयुक्‍त संवाददाता सम्‍मेलन को संबोधित किया। उन्‍होंने कहा कि आतंकवाद पर दोनों देशों की चिंताएं एक समान है। दोनों देश उच्‍च शिक्षा के क्षेत्र में सहयोग बढाने पर सहमत हुए।

दोनों देशों में परस्‍पर सहयोग को उच्‍च स्‍तर पर पहुंचाने की प्रतिबद्धता व्‍यक्‍त की। दोनों देश द्विपक्षीय व्‍यापार की 2030 तक दोगुना करने पर सहमत हुए।

प्रधानमंत्री ने कहा कि कृषि, फार्मा, चिकित्‍सा उपकरण, प्रौद्योगिकी, नवाचार, कौशल विकास और अंतरिक्ष सहित विभिन्‍न क्षेत्रों में नए अवसर तलाशने पर चर्चा हुई।

श्री मोदी ने कहा कि जहाजरानी और सम्‍पर्क सर्वोच्‍च प्राथमिकता के क्षेत्र हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि वार्ता बहुत सार्थक और उपयोगी रही।

श्री मित्‍सोताकिस ने कहा कि दोनों देश विपक्षीय संबंधों को प्रोत्‍साहन देने और इन्‍हें रणनीतिक स्‍तर तक बढाने के इच्‍छुक हैं। उन्‍होंने कहा कि कृषि, पर्यटन, साइबर क्षेत्र सहित विभिन्‍न क्षेत्रों में सहयोग को बढाने पर चर्चा हुई।

इससे पहले दोनों देशों के बीच प्रतिनिधिमंडल स्‍तर की बातचीत हुई। श्री मित्‍सोताकिस चार दिन की भारत यात्रा पर देर रात नई दिल्‍ली पहुंचे। उनके साथ वरिष्‍ठ अधिकारी और उच्‍चाधिकार प्राप्‍त कारोबारी शिष्‍टमण्‍डल भी है।

श्री मित्‍सोताकिस नौवें रायसीना संवाद में मुख्‍य अतिथि और वक्‍ता होंगे। रायसीना संवाद आज से 23 फरवरी तक नई दिल्‍ली में चलेगा। ग्रीस के राष्‍ट्रपति एथेंस रवाना होने से पहले मुम्‍बई भी जाएंगे।

आज सुबह राष्‍ट्रपति भवन के प्रांगण में श्री मित्‍सोताकिस का औपचारिक स्‍वागत किया गया। उन्‍होंने राजघाट में महात्‍मा गांधी को श्रद्धासुमन भी अर्पित किए। श्री मोदी ने उनके सम्‍मान में दोपहर का भोज आयोजित किया।

राष्‍ट्राध्‍यक्ष या सरकार के स्‍तर पर 15 वर्ष बाद ग्रीस का कोई बडा नेता भारत आया है। इससे पहले ग्रीस के प्रधानमंत्री 2008 में भारत आये थे।

विदेश मंत्रालय ने कहा कि भारत ग्रीस संबंध पिछले वर्ष अगस्‍त में श्री मोदी की ग्रीस यात्रा के दौरान रणनीतिक साझेदारी तक पहुंच गये थे।

दोनों देशों के संबंध साझा सांस्‍कृतिक मूल्‍यों, आर्थिक वृद्धि को प्रोत्‍साहन देने की प्रतिबद्धता, सुरक्षा और रक्षा, जहाजरानी, समुद्र के क्षेत्र में सहयोग और क्षेत्रीय तथा वैश्विक मुद्दों पर तालमेल पर आधारित हैं।

दोनों देश विभिन्‍न बहुपक्षीय मंचों पर निकट सहयोग कर रहे हैं। प्रधानमंत्री मित्‍सोताकिस की यात्रा से भारत और ग्रीस के बीच रणनीतिक साझेदारी अधिक प्रगाढ और मजबूत होने की संभावना है।