AMN/ WEB DESK

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि डबल इंजन सरकार ने यह सिद्ध कर दिया है कि अगर बदलाव का नेक इरादा हो तो उसे कोई रोक नहीं सकता। श्री मोदी ने लखनऊ में आज विकसित भारत विकसित उत्तर प्रदेश कार्यक्रम को संबोधित किया। प्रधानमंत्री ने उत्तर प्रदेश में निवेश और रोजगार के अवसरों को लेकर सकारात्मक माहौल की प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि पिछले सात वर्षों में ‘रेड टेप कल्चर की जगह रेड कार्पेट कल्चर ने ले ली है। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में अपराध कम हुए और व्यापार संस्कृति विकसित हुई। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश देश में सबसे अधिक एक्सप्रेसवे और अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों वाला राज्य बन गया है। श्री मोदी ने कहा कि इस राज्य में देश की पहली रैपिड रेल चल रही है।
प्रधानमंत्री ने कहा कि डबल इंजन सरकार राज्य के लोगों का जीवन सुगम बनाने के लिए दिन-रात काम कर रही है।

प्रधानमंत्री ने इस बात उल्‍लेख किया कि आज का आयोजन विकसित उत्तर प्रदेश के विकास के माध्यम से विकसित भारत के संकल्प की दिशा में एक कदम है। प्रधानमंत्री मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से उत्तर प्रदेश के 400 से अधिक निर्वाचन क्षेत्रों के लाखों लोगों का स्वागत किया। उन्होंने प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि नागरिक अब प्रौद्योगिकी की सहायता से कार्यक्रम में शामिल हो सकते हैं, जिसकी सात-आठ वर्ष पहले कल्पना नहीं की जा सकती थी।

श्री मोदी ने जीवन में सुगमता और व्यापार में आसानी के बारे में सरकार की प्राथमिकता को रेखांकित किया। उन्‍होंने ने कहा कि डबल इंजन सरकार प्रत्येक लाभार्थी के लिए लाभ उपलब्ध कराने का प्रयास करती है। प्रधानमंत्री ने कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा ने उत्तर प्रदेश के लाखों लोगों को लाभान्वित किया है।

श्री मोदी ने उल्‍लेख किया कि विकास परियोजनाएं बेहतर भविष्य और निवेशकों के लिए आशा की किरण हैं। उन्‍होंने संयुक्त अरब अमीरात और कतर की यात्रा का स्मरण करते हुए, कहा कि दुनिया भर में भारत के प्रति अभूतपूर्व सकारात्मक माहौल है।

प्रधानमंत्री ने उत्तर प्रदेश के बेहतर स्थानीय, राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय संपर्क पर भी चर्चा की। उन्होंने वाराणसी में हाल ही में शुरू की गई दुनिया की सबसे लंबी क्रूज सेवा पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि वर्ष 2025 में होने वाला कुंभ मेला राज्य की अर्थव्यवस्था के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में पर्यटन और आतिथ्य क्षेत्र में बड़ी संख्या में नौकरियों के अवसर सृजित होंगे। उन्होंने यह भी कहा कि उत्तर प्रदेश में देश का पर्यटन केंद्र बनने की क्षमता है।  

प्रधानमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार के लखपति दीदी संकल्प ने 10 करोड़ से अधिक महिलाओं को स्व-सहायता समूहों से जोड़ा है। इनमें से एक करोड़ महिलाओं को पहले ही लखपति बनाया जा चुका है। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों को हजारों करोड़ रुपये की सहायता प्रदान की गई है। प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत आज इलेक्ट्रिक परिवहन और हरित विकास पर ध्यान केंद्रित कर रहा है। उन्होंने कहा कि सरकार का लक्ष्य देश के हर घर को सौर ऊर्जा पैदा करने वाला घर बनाना है। प्रधानमंत्री सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के माध्यम से, हर घर स्थायी बिजली पैदा करने में सक्षम होंगा और राजस्व भी अर्जित करेगा। उन्होंने दुनिया भर के निवेशकों को राज्य में निवेश करने और विकास कहानी का हिस्सा बनने के लिए आमंत्रित किया।

प्रधानमंत्री ने आज लखनऊ में उत्तर प्रदेश वैश्विक निवेशक शिखर सम्मेलन के चौथे संस्करण का उद्घाटन किया। कार्यक्रम में राज्य में 10 लाख करोड़ से अधिक की 14 हजार से अधिक परियोजनाओं का शुभारंभ किया गया।
इस अवसर पर उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, केंद्रीय रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह और उत्तर प्रदेश सरकार के कई मंत्री उपस्थित थे।