इजराइल की सेना और फि‍लि‍स्तीनी आतंकी गुट हमास के बीच संघर्ष और भीषण हो गया है। लेबनान का आतंकी गुट हिजबुल्‍लाह हमास के साथ इजराइल पर हमले कर रहा है। अब तक दोनों पक्षों के लगभग एक हजार लोगों की जान जा चुकी है। कल हमास के आतंकियों ने इजराइल पर रॉकेटों से हमले किये और उसके लडाके इजराइल में घुस गए। कई दशकों में इजराइल पर ऐसा हमला नहीं हुआ था।

लेबनान के ईरान समर्थित हिजबुल्‍लाह ने बताया कि उसने विवादित सीमावर्ती इलाके में इजराइल के ठिकानों पर बडी संख्‍या में गोले दागे और मिसाइलों से हमला किया। उसने बताया कि वह हमास के साथ एकजुटता के तहत ये हमले कर रहा है। इसके जवाब में इजराइल की सेना ने लेबनान के इलाकों पर गोलीबारी की और हिजबुल्‍लाह को इस संघर्ष में न कूदने की चेतावनी दी।

इजराइल सरकार के प्रैस कार्यालय ने आज फेसबुक पर जानकारी दी कि कल से अब तक छह सौ से अधिक इजराइली मारे जा चुके हैं। उसने बताया कि एक सौ से ज्‍यादा लोगों का अपहरण कर लिया गया है और दो हजार से ज्‍यादा लोग घायल हैं।

फि‍लि‍स्‍तीनी अधिकारियों ने बताया कि इजराइल के विमान हमलों में गाजापट्टी में कम से कम तीन सौ तेरह लोग मारे गए हैं और लगभग दो हजार लोग घायल हुए हैं।

इस बीच इजराइल के मंत्रि‍मण्‍डल ने अनुच्‍छेद-40 लागू कर आधिकारिक रूप से युद्ध की घोषणा कर दी है। इजराइल के प्रधानमंत्री बेन्‍यामिन नेतनयाहू ने कल घोषणा की थी कि देश, युद्ध का सामना कर रहा है। उन्‍होंने रिजर्व सैनिकों से इकट्ठा होने का आह्वान किया था। उन्‍होंने कल के दिन को काला दिन बताते हुए बदला लेने की प्रतिबद्धता व्‍यक्‍त की थी।

इस संघर्ष का असर विश्‍व के अन्‍य भागों में भी नजर आने लगा है। मिस्र के अलेक्‍जेंड्रिया में एक पुलिसकर्मी ने इजराइल के दो पर्यटकों और उनके स्‍थानीय गाइड की गोली मारकर हत्‍या कर दी। संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद ने आज आपात बैठक बुलाई है।

अमरीका के विदेश मंत्री एंटॉनी ब्‍लिंकेन ने बताया कि अमरीकी सरकार को प्राप्‍त रिपोर्ट के अनुसार इजराइल में कई अमरीकी नागरिक मारे गए हैं। उन्‍होंने बताया कि अधिकारी इन खबरों की पुष्टि करने का प्रयास कर रहे हैं। श्री ब्लिंकेन ने बताया कि अमरीका इजराइल के लिए नई सैन्‍य सहायता का ब्‍यौरा आज दे सकता है।

विश्‍वभर के नेताओं ने आतंकी गुट हमास द्वारा इजराइल पर भयावह हमले की निन्‍दा की है। अमरीका के राष्‍ट्रपति जो बाइडन ने इजराइल के प्रति अपना ठोस और अटूट समर्थन व्‍यक्‍त करते हुए चेतावनी दी कि इजराइल के किसी भी दुश्‍मन को इस स्थिति का लाभ उठाने नहीं दिया जाएगा। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने इजराइल के साथ एकजुटता व्‍यक्‍त करते हुए कहा कि भारत की संवेदनाएं निर्दोष पीडितों और उनके परिवारों के साथ हैं।