30 नवंबर, को भारत मंडपम में आयोजित होने वाले कार्यक्रम में एमआईसीई उद्योग के सीईओ और वरिष्ठ अधिकारी तैयार करेंगे इसकी रूप रेखा

एस एन वर्मा
नई दिल्ली। भारत सरकार का पर्यटन मंत्रालय भारत मंडपम, नई दिल्ली में 30 नवंबर, को भारत को एमआईसीई (बैठकें, प्रोत्साहन, सम्मेलन और प्रदर्शनियां) में गंतव्य के रूप में विकसित करने पर उद्योग गोलमेज सम्मेलन का आयोजन कर रहा है।

भारत की जी20 अध्यक्षता के दौरान देश भर के 56 शहरों में 200 से अधिक बैठकें आयोजित की गईं। इससे राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भारत को लेकर अभूतपूर्व रुचि पैदा हुई। इसने भारत के मजबूत एमआईसीई बुनियादी ढांचे और सांस्कृतिक एवं प्राकृतिक विरासत को दुनिया के सामने प्रदर्शित किया है। पर्यटन मंत्रालय इस गति को आगे बढ़ाने और भारत को एमआईसीई में वैश्विक गंतव्‍य के रूप में मजबूती से स्थापित करने के लिए सक्रिय रूप से काम कर रहा है।

पर्यटन मंत्रालय इस गोलमेज बैठक में भारत को एक प्रमुख एमआईसीई गंतव्य के रूप में बढ़ावा देने के उद्देश्य से अपनी प्रमुख पहलों के बारे में विस्तार से बताएगा। इन प्रयासों के केंद्र में एमआईसीई उद्योग के लिए राष्ट्रीय रणनीति और रोडमैप है, जो भारत को बड़े सम्मेलनों और प्रदर्शनियों के लिए एक वैश्विक केंद्र के रूप में स्थापित करने की दृष्टि से तैयार किया गया है। राष्ट्रीय रणनीति का मिशन एमआईसीई उद्योग के विकास के लिए केंद्रीय, राज्य और शहर स्तर पर सक्षम स्थितियां और संस्थागत ढांचा तैयार करना है। इसका लक्ष्य वैश्विक स्तर पर एमआईसीई कारोबार में भारत की हिस्सेदारी को काफी हद तक बढ़ाना है।

इस गोलमेज बैठक में भारत को वैश्विक एमआईसीई (बैठकें, प्रोत्साहन, सम्मेलन और प्रदर्शनियां) गंतव्य के रूप में बढ़ावा देने हेतु रणनीतियों पर विचार-विमर्श करने के लिए एमआईसीई उद्योग के सीईओ और वरिष्ठ अधिकारी भाग लेंगे।

पर्यटन मंत्रालय ने शहरों को एमआईसीई गंतव्य के रूप में सुविधा प्रदान करने और बढ़ावा देने के लिए महत्वपूर्ण एमआईसीई गंतव्यों पर शहर स्तरीय एमआईसीई प्रमोशन ब्यूरो स्थापित करने के लिए एक मॉडल तैयार किया है। मंत्रालय सिटी एमआईसीई ब्यूरो मॉडल के बारे में उद्योग से जुड़ी हस्तियों से सुझाव और प्रतिक्रिया मांगेगा जो एमआईसीई गंतव्य पर एक पूर्ण एमआईसीई इकोसिस्‍टम विकसित करने के लिए सार्वजनिक और निजी क्षेत्र के साथ काम करेगा और शहर में कार्यक्रमों तथा सम्मेलनों के आयोजन के लिए वन स्टॉप शॉप के रूप में कार्य करेगा।

पर्यटन मंत्रालय ने भारत को एमआईसीई गंतव्य के रूप में बढ़ावा देने के लिए एक समर्पित ब्रांड मीट इन इंडिया लॉन्च किया है। राज्यों और उद्योग जगत के साथ साझेदारी में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर विभिन्न अभियान चलाए जा रहे हैं। इस गोलमेज सम्मेलन का उद्देश्य उनकी प्रतिक्रिया और सुझाव लेना तथा भारत में एमआईसीई क्षेत्र के विकास के लिए एक साझा दृष्टिकोण एवं कार्य योजना विकसित करना है।