सुधीर कुमार / WEB DESK

पश्चिमी दिल्ली में मुंडका मेट्रो स्टेशन के पास एक चार मंजिला व्यावसायिक इमारत में शुक्रवार शाम भीषण आग लग गई। इस हादसे में अब तक कम से कम 27 लोगों की मौत हो गई और कई लोग झुलस गए। बताया जा रहा है कि फिलहाल आग पर काबू पा लिया गया है। स्थानीय पुलिस के साथ ही दमकल विभाग की टीम भी रेस्क्यू ऑपरेशन में जुटी है। पुलिस और फायर ब्रिगेड की मदद के लिए अब एनडीआरएफ की टीम भी मौके पर पहुंच गई है। राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री मोदी के साथ ही केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भी इस हादसे पर शोक जताया है।

पुलिस ने बताया कि इमारत से 50 से अधिक लोगों को सुरक्षित निकाला गया है। दमकल विभाग के अधिकारियों के अनुसार आग लगने की सूचना उन्हें शाम 4.45 बजे मिली जिसके बाद 30 से अधिक दमकल गाड़ियों को मौके पर भेजा गया। यह आग मुंडका मेट्रो स्टेशन के पिलर नंबर 544 के पास लगी थी।

पुलिस ने बताया कि इमारत से 50 से अधिक लोगों को सुरक्षित निकाला गया है तथा कुछ और लोगों के इमारत में फंसे होने की आशंका है।

डीसीपी (बाहरी जिला) समीर शर्मा ने बताया कि दिल्ली पुलिस ने आज शाम दिल्ली के मुंडका मेट्रो स्टेशन के पास आग लगने वाली इमारत के मालिक हरीश गोयल और वरुण गोयल को हिरासत में ले लिया है।

दिल्ली पुलिस ने बताया कि इमारत से 60-70 लोगों को निकाला गया है. पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि आग लगने की सूचना मिलने पर पुलिस कर्मी मौके पर पहुंचे और इमारत में फंसे लोगों को खिड़की के शीशे तोड़कर निकाला गया और घायलों को एक अस्पताल में भर्ती कराया गया.

आग लगने की घटना पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी , गृहमंत्री अमित शाह, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और कांग्रेस नेता राहुल गांधी समेत अन्य नेताओं ने दुख जताया है. पीएम मोदी ने कहा, ”दिल्‍ली में भीषण आग के कारण लोगों की मौत से बेहद दुखी हूं. मेरी संवेदनाएं शोक संतप्त परिवारों के साथ हैं. मैं घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं.”
सीएम केजरीवाल ने ट्वीट कर कहा, ”इस दुखद घटना के बारे में जानकर स्तब्ध और आहत हूं. मैं लगातार वरिष्ठ अधिकारियों के संपर्क में हूं. हमारे बहादुर दमकलकर्मी आग पर काबू पाने और लोगों की जान बचाने की पूरी कोशिश कर रहे हैं. भगवान सब का भला करे.”

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा, ”दिल्ली में मुंडका मेट्रो स्टेशन के पास लगी आग में लोगों की दर्दनाक मौत से आहत हूं. शोक संतप्त परिवारों के प्रति हार्दिक संवेदना और घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं.”

बाहरी दिल्ली के पुलिस उपायुक्त (डीसीपी) समीर शर्मा ने कहा कि शुरुआती जांच में पता चला है कि तीन मंजिला वाणिज्य इमारत में कंपनियों के दफ्तर हैं. डीसीपी के मुताबिक, आग इमारत की पहली मंजिल से लगनी शुरू हुई जहां सीसीटीवी कैमरा और राउटर निर्माता कंपनी का कार्यालय है. पुलिस ने कहा कि कंपनी के मालिक को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है.

शाह ने ट्वीट कर कहा, ”दिल्ली के मुंडका में आग लगने की घटना बहुत दुःखद है। मैं संबंधित अधिकारियों से लगातार संपर्क में हूं। प्रशासन राहत व बचाव कार्य में जुटा है। NDRF भी वहां शीघ्र पहुंच रही है। लोगों को वहां से निकालना व घायलों को तुरंत उपचार देना हमारी प्राथमिकता है।”

मुंडका अग्निकांड: मृतकों को 2-2 लाख-घायलों को 50-50 हजार देने का ऐलान

वहीं, दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने देर रात घटनास्थल पर पहुंचकर हालात का जायजा लिया। उन्होंने कहा कि रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है। घायलों का अस्पताल में इलाज चल रहा है। सही स्थिति सुबह तक ही पता लग सकेगी।

By INDIAN AWAAZ

The Indian Awaaz (theindianawaaz.com) is a fast growing English news website based in New Delhi. Website covers Politics, Economy/Business, Entertainment, Health, Education, Technology, Fashion, Lifestyle, Stock Market, Commercial issues and much more. It has separate sections in Hindi and Urdu too.