FreeCurrencyRates.com

इंडियन आवाज़     23 Nov 2019 02:09:30      انڈین آواز
Ad

हिंदी में मुख्य समाचार– सितम्बर 6

पूर्व वित्तमंत्री पी चिदम्बरम को आई एन एक्स मीडिया मामले में 19 सितम्बर तक तिहाड़ जेल भेजा गया।

कश्मीर घाटी में लैंडलाईन टेलीफोन सेवाएं पूर्ण रूप से बहाल।

प्रधानमंत्री मोदी ने रूस के सुदूर पूर्व क्षेत्र के विकास के लिए एक अरब अमरीकी डॉलर की ऋण सुविधा देने की घोषणा की।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने आतंकवाद पर लगाम लगाने के लिये सामूहिक अंतर्राष्ट्रीय कार्रवाई का आह्वान किया।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार विजेताओं को शिक्षक दिवस के अवसर पर सम्मानित किया।

अमरीकी ओपन टेनिस टूर्नामेंट में राफेल नडाल ने पुरूष सिंगल्स सेमीफाइनल में जगह बनाई।

पूर्व वित्तमंत्री पी० चिदम्बरम को दिल्ली की विशेष सीबीआई अदालत ने आई.एन.एक्स. मीडिया भ्रष्टाचार मामले में 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया है। विशेष न्यायाधीश अजय कुमार कुहर ने उन्हें 19 सितम्बर तक तिहाड़ जेल भेजने का आदेश सुनाया। न्यायालय ने उन्हें जेल में अपनी दवाएं ले जाने की अनुमति देते हुए निर्देश दिया है कि उन्हें ज़ेड सुरक्षा मिली होने के कारण तिहाड़ जेल में अलग सैल में रखा जाए। सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने भरोसा दिलाया है कि चिदम्बरम के लिए जेल में पर्याप्त सुरक्षा होगी।


पूरी कश्मीर घाटी में लैंडलाइन टेलीफोन सेवाएं बहाल कर दी गई हैं। एक सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि दक्षिण, उत्तर और मध्य कश्मीर के जिलों में लैंडलाइन टेलीफोन सेवा पूरी तरह काम कर रही है। हालांकि, अनुच्छेद 370 और धारा 35-ए को समाप्त किए जाने तथा जम्मू-कश्मीर राज्य के पुनर्गठन के बाद पांच अगस्त से पूरी कश्मीर घाटी में मोबाइल फोन, ब्रॉडबैंड और मोबाइल इंटरनेट सेवाएं पूरी तरह रोक दी गई हैं। अधिकारियों ने बताया कि कश्मीर में स्थिति कुल मिलाकर शांतिपूर्ण और नियंत्रित बनी हुई है।
इस बीच उच्चतम न्यायालय ने जम्मू कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती की पुत्री को श्रीनगर में उनसे मिलने की अनुमति दे दी है। महबूबा मुफ्ती अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद से नजरबंद हैं।

Image

भारत ने रूस के सुदूर-पूर्व क्षेत्र के विकास के लिए एक अरब अमरीकी डालर की ऋण सुविधा देने की घोषणा की है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज शाम व्लादिवोस्तोक में पांचवें पूर्वी आर्थिक मंच के पूर्ण सत्र को संबोधित करते हुए कहा कि आज की घोषणा से एक्ट फार ईस्ट नीति को नई शुरूआत मिलेगी।

फॉर ईस्ट के विकास में और योगदान देने के लिए भारत वन बिलियन डॉलर्स की लाइन ऑफ क्रेडिट देगा। यह पहला मौका है कि हम किसी देश के क्षेत्र विशेष को लाइन ऑफ क्रेडिट दे रहे हैं। मेरी सरकार की एक्ट ईस्ट पॉलिसी ने ईस्ट एशिया को एक्टिवली एंगेज किया है।

श्री मोदी ने कहा कि रूस का यह क्षेत्र संसाधनों से भरा है जो रूस और उसके मित्रों को अवसर प्रदान करता है। प्रधानमंत्री ने कहा कि स्टार्ट अप भारत की ताकत है और भारत तथा रूस के युवा दोनों देशों के विकास के लिए नई तकनीकों के साथ मिलकर काम कर सकेंगे।

अब टेक्नोलॉजी को जीवन का एक एक्सटेंडिड हिस्सा मान करके ही चलना होगा। तो एक कॉमन गुड्स के लिए हम टेक्नोलॉजी का ज्यादा इस्तेमाल कैसे कर सकें और उसमें रशियन ब्रेन एण्ड इंडियन ब्रेन मिल करके उस काम को कर सकते हैं। मैं समझता हूं हमारी युवा शक्ति इस विषय को लेकरके काफी कुछ कॉन्ट्रीबियूट कर सकती है।

श्री मोदी ने कहा कि उन्हें पूरा विश्वास है कि भारतीयों की दक्षता और व्यवसायिक समझ रूस के इस सुदूर-पूर्वी क्षेत्र के विकास में मदद करेगी।

प्रधानमंत्री ने कहा कि प्रस्तावित व्लादिवस्तोक-चेन्नई समुद्री मार्ग के शुरू होने से दोनों देशों के बीच संबंध और मजबूत होंगे। श्री मोदी ने पूर्वी आर्थिक मंच पर पचास से अधिक व्यापारिक समझौतों पर हस्ताक्षर होने पर प्रसन्नता जताई।

पर्यावरण संरक्षण के मुद्दे पर एक सवाल के जवाब में प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत सौर ऊर्जा उत्पादन के लिए काम कर रहा है और भारत को बैटरी बनाने के केंद्र के रूप में विकसित करने की संभावनाओं पर काम कर रहा है।

प्रधानमंत्री रूस के राष्ट्रपति द्वारा भारत के प्रति प्रेम प्रदर्शित करते हुए इस मंच पर उन्हें मुख्य अतिथि के रूप में आमंत्रित करने के लिए धन्यवाद भी दिया।

बाद में प्रधानमंत्री वार्षिक अंतर्राष्ट्रीय जिगोरो कानो जूडो प्रतियोगिता देखने गए। यह पूर्वी आर्थिक मंच की मुख्य खेल स्पर्धा है। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन भी प्रधानमंत्री के साथ थे। प्रधानमंत्री, रूस की तीन दिन की यात्रा की समाप्ति के बाद स्वदेश के लिए रवाना हो गए हैं।


रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने आतंकवाद पर लगाम लगाने के लिये अंतर्राष्ट्रीय कार्रवाई का आह्वान किया है और इसे समर्थन देने, वित्तीय सहयोग करने और उन्हें शरण देने वालों के खिलाफ कड़े उपाय करने की वकालत की है। उन्होंने कहा कि विश्व का कोई भी देश आतंकवाद से सुरक्षित नहीं है और भारत द्विपक्षीय क्षेत्रीय और वैश्विक सहयोग से आतंकवाद के खिलाफ मोर्चा संभाले हुए है। श्री सिंह दक्षिण कोरिया में अपनी यात्रा के दौरान आज सोल रक्षा वार्तालाप 2019 में मुख्य भाषण दे रहे थे। इसका विषय था मिलजुलकर शान्ति का निर्माण: चुनौतियां और दृष्टिकोण।

श्री सिंह ने कहा कि हमारे क्षेत्र को आतंकवाद, आपसी मतभेद, सीमापार अपराध और जहाजरानी खतरों के साथ सतत विकास की चुनौतियों जैसी अनेक पारंपरिक तथा गैर पारंपरिक सुरक्षा खतरों का सामना करना पड़ रहा है।

भारत ग्लोबल लेवल पर यू एन और अन्य इंटरनेशनल फोर्म्स के साथ-साथ बाइलेटरल और रीजिन्ल फोर्म में भी काउंटर टेररिज्म कोर्परेशन हेतु काफी सक्रिय है। हम कलेक्टिव एक्शन के माध्यम से टेरर ऑर्गेनाइजेशन्स और उनके नेटवर्क्स को ध्वस्त करने, आतंकी घटनाओं को अंजाम देने वालों की पहचान करने और उनकी जांच करने में सक्षम होंगे।


राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने शिक्षक दिवस के अवसर पर आज नई दिल्ली में 46 शिक्षकों को राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार प्रदान किये। ये पुरस्कार उन श्रेष्ठ शिक्षकों को दिये गये हैं, जिन्होंने अपनी प्रतिबद्धता से न केवल स्कूली शिक्षा के स्तर में सुधार किये, बल्कि अपने छात्रों के जीवन को भी बेहतर बनाया।

इस अवसर पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा कि डॉक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्णन न केवल एक महान दार्शनिक, राजनीतिज्ञ और लेखक थे, बल्कि एक विलक्षण शिक्षक भी थे।

स्वामी विवेकानंद ने शिक्षा के लगभग सभी पक्षों पर अपने श्रेष्ठ विचार व्यक्त किए हैं। उन्होंने शिक्षा को मानव निर्माण की प्रक्रिया के रूप में परिभाषित करते हुए कहा था कि शिक्षा का लक्ष्य मैन मेकिंग एजुकेशन होना चाहिए। डॉ. राधाकृष्णन कहा करते थे कि अच्छा शिक्षक वो है जो जीवनभर विद्यार्थी बना रहता है।

पुरस्कार प्राप्त करने वाले शिक्षकों से बातचीत की। पुरस्कार प्राप्त करने वाले शिक्षक आशुतोष आनंद ने कहा- मैं आशुतोष आनंद, पूर्व माध्यमिक विद्यालय मियांगंज जनपद, बाराबंकी, उत्तरप्रदेश से हूं। मैं स्थानीय वस्तुओं से जोड़कर बच्चों को साइंस पढ़ाने पर विश्वास करता हूं। बच्चों से मॉडल बनवाए जाते हैं मेरे विद्यालय में। चूंकि उन्होंने बनाया है तो उसकी पूरी प्रक्रिया जानते हैं, उसमें कौन सा विज्ञान का सिद्धान्त है, ये भी वो जानते हैं। मेरे विद्यालय के बच्चे जिन्होंने कभी भी कंप्यूटर नहीं देखा है, वो भी कंप्यूटर अब चलाना सीख गए हैं। बहुत अच्छा लगता है उनको और साइंस समझने में बहुत आसानी हो जाती है।


चन्द्रयान-दो के चंद्रमा की सतह पर उतरने का समय जैसे-जैसे निकट आता जा रहा है, देश के सभी क्षेत्रों से लोग इसरो के इस मिशन की सफलता की कामना कर रहे हैं। बेंगलुरु स्थित इसरो के टेलीमेट्री, ट्रैकिंग और कमांड नेटवर्क-इस्ट्रैक के वैज्ञानिक, लैंडर विक्रम को चंद्रमा की सतह पर उतारने की प्रक्रिया में सक्रियता से जुटे हुए हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चंद्रयान-दो से लैंडर विक्रम के अलग होने और उसके सॉफ्ट-लैंडिंग के बाद उसमें से रोवर प्रज्ञान के बाहर आने की समूची प्रक्रिया को देखने के लिए स्वयं उपस्थित रहेंगे। इस्ट्रैक परिसर में उनके साथ लगभग सत्तर छात्रों का समूह भी रहेगा जिन्हें एक राष्ट्रव्यापी प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता से चुना गया है।

देश में निर्मित लैंडर विक्रम के चन्द्रमा के धरातल पर उतरने और उसमें से रोवर प्रज्ञान के निकलकर चन्द्रमा की सतह पर उतरने में दो दिन से भी कम समय बचा है। जैसे जैसे समय बीत रहा है लोगों की उत्सुकता भी बढ़ती जा रही है। इस मिशन की सफलता के लिए वैज्ञानिक दिन-रात काम कर रहे हैं। अब तक चांद के अनछुए दक्षिणी ध्रुव में अपनी सफलता का झंडा गड़ने से भारत सिर्फ एक कदम दूर है। शनिवार तड़के एक बजे होने वाला अंतिम प्रयास इस मिशन का सबसे जटिल और निर्णायक चरण है। चन्द्रयान-दो अभियान से जुड़े वैज्ञानिक इसकी सफलता को लेकर आश्वस्त हैं। बेंगलूरू से जयसिंह की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से जागृति शर्मा।


स्पेन के राफेल नडाल अर्जेंटीना के डिएगो श्वार्तज्मैन को क्वार्टरफाइनल मुकाबले में 6-4, 7-5, 6-2 से हराकर अमरीका ओपन टेनिस टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में पहुंच गए हैं। सेमीफाइनल में नडाल का मुकाबला इटली के मातीतयो बैरेतेनी से होगा। महिला सिंगल्स के सेमीफाइनल मुकाबले में सेरेना विलियम्स का मुकाबला पांचवीं वरीयता प्राप्त यूक्रेन की एलिना स्वीतोलिना से होगा।


आर्थिक जगत की खबर

बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का सेंसेक्स 80 अंक घटकर 36 हजार 644 दर्ज हुआ। उधर, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी तीन अंक बढ़कर दस हजार 848 पर बंद हुआ। अंतर बैंकिंग विदेशी मुद्रा बाजार में एक डॉलर की तुलना में रुपया 28 पैसे मजबूत होकर 71 रुपए 84 पैसे हो गया।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

50 years of International Film Festival India IFFI

Ad

SPORTS

Shooting ;India clinches both ISSF President’s Trophies to finish Putian World Cup Final

Harpal Singh Bedi Manu Bhaker paired with world number one Russian Artem Chernousov to get the better of t ...

Shooting; Manavjit , Manavaditya win senior and junior National Titles in Trap

HSB Ace marksmanManavjit Sandhu (Punjab) won his 12th Trap national title while and Rajasthan's, ...

Motorsports: Double delight for Michelangelo Amendola in MRF Series

HSB/ Dubai Belgian teenager Michelangelo Amendola came up with two brilliant drives to win both the races o ...

ART & CULTURE

Sanskrit Bharati Vishwa Sammelan begins

AMN Sanskrit Bharati Vishwa Sammelan, a three-day mega event for discussing ideas, theories and research f ...

Literature plays an important role in social transformation: VP Naidu

AMN Vice President M Venkaiah Naidu says poetry has the capability to change attitudes, mindsets and social ...

Ad

MARQUEE

IRCTC to operate Golden Chariot luxury train from March 2020

AMN The Indian Railway Catering And Tourism Corporation, IRCTC, will operate and manage luxury train, Golden ...

Qutub Minar glitters amid LED illumination

  QUTUB MINAR Staff Reporter / New Delhi The historic Qutb Minar came alive ...

CINEMA /TV/ ART

Shaukat Kaifi, Mother of Shabana Azmi passes away

AMN Shaukat Kaifi, the wife of renowned poet Kaifi Azmi and mother actress Shaban Azmi has passed away tod ...

Haryana participates in IFFI for first time, invites film industry

A scene from ‘Turram Khan’ Our Correspondent   Haryana for the first time took part in the Inter ...

Ad

@Powered By: Logicsart