इंडियन आवाज़     04 Mar 2024 07:56:10      انڈین آواز
FreeCurrencyRates.com

भारत और अमेरिका के बीच रक्षा क्षेत्र में ऐतिहासिक समझौता

AMN /

India Us defenseभारत और अमरीका ने सुरक्षा बलों के विभिन्‍न वस्‍तुओं की आपूर्ति तथा मरम्‍मत जैसे कार्यों के लिए एक दूसरे के ठिकानों का उपयोग करने संबंधी ऐतिहासिक समझौते पर हस्‍ताक्षर कि‍ए।

संयुक्त रूप से जारी बयान में कहा गया कि इस समझौते के तहत दोनों देशों की सेनाएं एक-दूसरे की जमीन, हवाई और नौसैनिक अड्डे के विकास, मरम्मत और अन्य गतिविधियां साझा करेंगे।

समझौते के तहत अमरीकी और भारतीय सुरक्षा बल विभिन्न वस्तुओं की आपूर्ति और मरम्मत जैसे कार्यों के लिए एक दूसरे के ठिकानों का उपयोग कर सकेंगे। अमरीकी रक्षा मंत्री एश्‍टन कार्टर ने कल रात अमरीकी रक्षा विभाग पेंटागन में संवाददाताओं को बताया कि उन्होंने और रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर ने संभरण आपूर्ति यानी लॉजिस्टिक्स के आदान-प्रदान से संबंधित समझौता ज्ञापन पर औपचारिक रूप से हस्ताक्षर कर दिए हैं। दोनों नेताओं के बीच इस बारे में सिद्धांत रूप में सहमति अप्रैल में भारत में हुई मुलाकात के दौरान बनी थी। श्री कार्टर ने कहा कि यह समझौता पूरी तरह पारस्परिक आधार पर किया गया है और इससे संयुक्त कार्रवाई ज्यादा आसान और कारगर हो जाएगी।

श्री पर्रिकर ने कहा कि लिमोआ समझौते के तहत अमरीका और भारत की सेनाओं को वस्तुओं और उपकरणों की सहायता, आपूर्ति और सेवाएं भुगतान के आधार पर मिल सकेंगी।
कल पेंटागन पहुंचने पर श्री पर्रिकर को विशेष रूप से सम्मानित किया गया।

उल्लेखनीय है कि अमेरिकी रक्षा सचिव एश्टन कार्टर और भारतीय रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर इस वर्ष अप्रैल में इस समझौते पर पहुंचे थे जिसे अब अंतिम रूप दिया गया है।

चीन द्वारा लगातार समुद्री सीमाओं पर दावा करने के मद्देनजर यह समझौता दोनो देशों के बीच रक्षा क्षेत्र में मजबूती की ओर एक कदम है।

अमेरिका के साथ महत्वपूर्ण साजो-सामान समझौता करने के बाद रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर ने संकेत दिए हैं कि भारत को दो अन्य बुनियादी समझौते करने की कोई जल्दी नहीं है।

पर्रिकर ने अमेरिकी रक्षामंत्री एश्टन कार्टर के साथ संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में संवाददाताओं से कहा कि इस साजो-सामान समझौते को करने में हमें 12-13 साल का वक्त लगा है। लेकिन साजो-सामान समझौते का सैन्य अड्डे बनाने से घालमेल किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि पहले इस समझौते को जनता के बीच ले जाने दीजिए और उसे इसके बारे में विस्तार से समझाने दीजिए। उसके बाद हम दूसरे पहलुओं पर विचार करेंगे।

यहां पर्रिकर दो बुनियादी समझौतों के भविष्य के बारे में सवाल का जवाब दे रहे थे। ये दो बुनियादी समझौते हैं, कम्युनिकेशन्स एंड इन्फॉर्मेशन सिक्युरिटी मेमोरंडम ऑफ एग्रीमेंट (सीआईएसएमओए) और बेसिक एक्सचेंज एंड को-ऑपरेशन एग्रीमेंट (बीईसीए) फॉर जियोस्पेटियल इंटेलिजेंस।

भारत के साथ रक्षा संबंधों को और मजबूत करने के लिए अमेरिका एक दशक से भी ज्यादा समय से चार बुनियादी समझौतों पर जोर दे रहा है। ये दो बुनियादी समझौते उन्हीं का हिस्सा हैं।

इन चार समझौतों में से जनरल सिक्युरिटी ऑफ मिलिटरी इन्फॉर्मेशन एग्रीमेंट (जीएसओएमआईए) साल 2002 में हुआ था जबकि लॉजिस्टिक्स एक्सचेंज मेमोरेंडम ऑफ एग्रीमेंट (एलईएमओए) पर हस्ताक्षर सोमवार को हुए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

MARQUEE

Singapore: PM urges married Singaporean couples to have babies during year of Dragon

@leehsienloong AMN / WEB DESK Prime Minister of Singapore Lee Hsien Loong has urged married Singaporean ...

Himachal Pradesh receives large number of tourists for Christmas and New Year celebrations

AMN / SHIMLA All the tourist places of Himachal Pradesh are witnessing large number of tourists for the Ch ...

Indonesia offers free entry visa to Indian travelers

AMN / WEB DESK In a bid to give further boost to its tourism industry and bring a multiplier effect on the ...

MEDIA

Broadcasting Authority Penalises TV Channels for Hate-Mongering, Orders Removal Of Offensive Programs

Broadcasting Authority (NBDSA) Orders Times Now Navbharat, News 18 India, Aaj Tak to Take Down 3 TV Shows ...

Anurag Thakur launches various online portals for RNI and CBC

Information and Broadcasting Minister, Anurag Thakur on Thursday launched four portals of the Ministry includi ...

GOVERNMENT AWAAZ

Governments ‘s aim is to provide jobs to 10 Lakhs Youth in Government and PSU, says Prahlad Joshi

@JoshiPralhad Union Minister of Parliamentary Affairs Prahlad Joshi said governments 's aim is to prov ...

Prices of essential commodities are under control: Govt

AMN / WEB DESK The Government has said that prices of essential commodities like Sugar, Wheat, Rice and Edi ...

@Powered By: Logicsart