FreeCurrencyRates.com

इंडियन आवाज़     06 Dec 2019 12:51:04      انڈین آواز
Ad

कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष बनीं सोनिया गांधी, राहुल का इस्तीफा मंजूर

AMN / NEW DELHI

कांग्रेस वर्किंग कमेटी (Congress Working Committee) की बैठक में राहुल गांधी (Rahul Gandhi) का इस्तीफा मंजूर कर लिया गया है साथ ही पार्टी की पूर्व अध्यक्ष रहीं सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) को अंतरिम अध्यक्ष बनाया गया है.

कांग्रेस वर्किंग कमिटी की बैठक में शनिवार को बड़ा फैसला लिया गया. यूपीए चेयरपर्सन सोनिया गांधी को कांग्रेस का अंतरिम अध्यक्ष बनाया गया है. सूत्रों के मुताबिक, 5 जोन के आधार पर ली गई राय में सोनिया गांधी का नाम ही अंतरिम अध्यक्ष के तौर पर सामने आया. पहले तो उन्होंने मना किया. लेकिन नेताओं के बहुत कहने पर उन्होंने अंतरिम कांग्रेस अध्यक्ष बनने के लिए हामी भर दी. हालांकि कांग्रेस के वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद ने कहा कि सोनिया गांधी कांग्रेस की नई अध्यक्ष हैं.

शाम को हुई दूसरी बैठक

शनिवार को दूसरी बार रात 8 बजे कांग्रेस वर्किंग कमिटी (सीडब्ल्यूसी) की बैठक हुई, जिसमें यूपीए चेयरपर्सन सोनिया गांधी, कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी, पूर्व पीएम मनमोहन सिंह, ज्योतिरादित्य सिंधिया और एके एंटनी समेत कई बड़े नेता मौजूद रहे. हालांकि सभी बैठक में राहुल गांधी का इंतजार करते रहे. काफी कहने के बाद राहुल गांधी बैठक में पहुंचे.

इस दौरान राहुल गांधी ने कहा कि कश्मीर में हालात बहुत खराब हैं. कुछ रिपोर्ट्स में जम्मू-कश्मीर में हिंसा की बात कई गई है. यह बेहद चिंताजनक है. सरकार को यह बताना चाहिए कि क्या गलत हो रह है. सीडब्ल्यूसी की बैठक रोक दी गई और यह रिपोर्ट आई कि जम्मू-कश्मीर में हालत बदतर हैं. प्रधानमंत्री मोदी और सरकार को पारदर्शिता के साथ देश को यह बताना चाहिए कि क्या हो रहा है.

इससे पहले सुबह हुई CWC की बैठक में नेताओं के पांच समूह बनाए गए थे, जिन्होंने देश भर के नेताओं की राय जानी. इन पांच समूहों की रिपोर्ट CWC में रखी गई. सूत्रों के मुताबिक लगभग सभी नेताओं ने राहुल गांधी से अध्यक्ष बने रहने की मांग की थी. राहुल के विकल्प पर नेताओं ने ये भी कहा कि नया अध्यक्ष राहुल गांधी या फिर सीडब्ल्यूसी तय करे.

इससे पहले सुबह 11 बजे पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी, एके एंटनी, गुलाम नबी आजाद, पी चिदंबरम और अहमद पटेल जैसे नेताओं की बैठक कांग्रेस मुख्यालय में हुई. सीडब्ल्यूसी ने तय किया कि वो पूरे देश के कांग्रेस नेताओं के साथ चर्चा करेगी, जिन्हें 5 ग्रुप्स में बांटा गया है.

नॉर्थ ईस्ट के ग्रुप में अहमद पटेल, अंबिका सोनी और उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत हैं. वहीं ईस्टर्न ग्रुप में केसी वेणुगोपाल, तरुण गोगोई और कुमार शैलजा शामिल हैं. नॉर्थ ग्रुप में प्रियंका गांधी, ज्योतिरादित्य सिंधिया और पी चिदंबरम शामिल हैं. वहीं पश्चिमी समूह में गुलाम नबी आजाद, मल्लिकार्जुन खड़गे, एके एंटनी और मोतीलाल वोहरा हैं. दक्षिण के समहू में मनमोहन सिंह, आनंद शर्मा और मुकुल वासनिक का नाम है.

पास हुए ये तीन प्रस्ताव

बैठक के बाद पार्टी के प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि CWC बैठक में तीन प्रस्ताव पारित किए गए. पहला प्रस्ताव यह था कि राहुल गांधी ने पार्टी को शानदार नेतृत्व दिया. उन्होंने व्यापारियों, किसानों, मजदूर, दलित, महिलाओं, आदिवासियों के लिए आवाज उठाई.

बैठक में राहुल गांधी से कांग्रेस अध्यक्ष पद पर बने रहने की गुजारिश की गई. लेकिन उन्होंने मना कर दिया. दूसरा प्रस्ताव यह कि सीडब्ल्यूसी ने यूपीए चेयरपर्सन सोनिया गांधी से अंतरिम कांग्रेस अध्यक्ष बनने की मांग की, जिसे उन्होंने स्वीकार कर लिया. नया पार्टी अध्यक्ष चुने जाने तक सोनिया गांधी पार्टी की अंतरिम अध्यक्ष रहेंगी. तीसरा प्रस्ताव जम्मू-कश्मीर को लेकर पास किया गया, जिसमें राज्य के मौजूदा हालात को लेकर चिंता जताई गई.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Ad

SPORTS

Table Tennis; X-factors bring bounty for Delhi and Maharashtra

Jammu If Payas Jain was the X-factor in helping Delhi win both the Junior Boys and Youth Boys titles, it wa ...

Football Hero I League: New-look Indian Arrows to face Gokulam Kerala

HSB / Goa In a proverbial David versus Goliath match-up at the Tilak Maidan in Goa, All India Football Fede ...

Indian Boxing League -Mary Kom corners limelight, Punjab Panthers beat Bombay Bullets

Harpal Singh Bedi / Greater Noida Riding on MC Mary Kom's superlative performance, Punjab Panthers thrashed ...

ART & CULTURE

Sanskrit Bharati Vishwa Sammelan begins

AMN Sanskrit Bharati Vishwa Sammelan, a three-day mega event for discussing ideas, theories and research f ...

Literature plays an important role in social transformation: VP Naidu

AMN Vice President M Venkaiah Naidu says poetry has the capability to change attitudes, mindsets and social ...

Ad

MARQUEE

IRCTC to operate Golden Chariot luxury train from March 2020

AMN The Indian Railway Catering And Tourism Corporation, IRCTC, will operate and manage luxury train, Golden ...

Qutub Minar glitters amid LED illumination

  QUTUB MINAR Staff Reporter / New Delhi The historic Qutb Minar came alive ...

CINEMA /TV/ ART

The curtain comes down on 50th IFFI in Goa

AMN / GOA The nine-day long Golden Jubilee Edition of International Film Festival of India IFFI culminated ...

Shaukat Kaifi, Mother of Shabana Azmi passes away

AMN Shaukat Kaifi, the wife of renowned poet Kaifi Azmi and mother actress Shaban Azmi has passed away tod ...

Ad

@Powered By: Logicsart

Do NOT follow this link or you will be banned from the site!