FreeCurrencyRates.com

इंडियन आवाज़     22 Jun 2017 11:47:40      انڈین آواز

राष्ट्रपति चुनाव: सत्तापक्ष और विपक्ष में विचारविमर्श तेज़

RASHTRAPATI BHAVAN

राष्ट्रपति चुनाव को लेकर सरगर्मियां तेज़ हो गई हैं और सत्ता पक्ष तथा प्रतिपक्ष के बीच बैठकों का दौर जारी है। उम्मीदवार के नाम पर आम राय बनाने के लिए बीजेपी द्वारा गठित तीन सदस्यों की समिति के नेता लगातार राजनीतिक दलों के साथ संपर्क में हैं।

शुक्रवार को सबसे पहले केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह और शहरी विकास मंत्री वेंकैया नायडू सुबह 11 बजे कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से मिलने उनके 10 जनपथ आवास पर पहुंचे। करीब 30 मिनट तक चली बैठक में कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद और मल्लिकार्जुन खड़गे भी शामिल रहे। बैठक में दोनों नेताओं ने कांग्रेस अध्यक्ष से राष्ट्रपति चुनाव में उनका सहयोग मांगा। सूत्रों के मुताबिक कांग्रेस को बताया गया कि पीएम मोदी और बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह उम्मीदवार का नाम तय करने से पहले विपक्ष से सलाह मशविरा करना चाहते हैं। वहीं कांग्रेस का कहना है कि बीजेपी की ओर से कोई नाम नहीं रखा गया है।

बाद में दोनों नेता सीपीएम नेताओं से सलाह मशविरे के लिए पहुंचे। नायडू और राजनाथ ने सीपीएम नेता सीताराम येचुरी, प्रकाश करात और बृंदा करात से बात की और कहा केवल विरोध के लिए उम्मीदवार खड़ा करना ठीक नही हैं।

इसके बाद नायडू ने समाजवादी पार्टी के नेता मुलायम सिंह यादव से भी भेंट कर चर्चा की, इसके अलावा नायडू ने शुक्रवार को ही एनसीपी प्रमुख शरद पवार से भी फोन पर बात की । विपक्षी नेता भले ही उम्मीदवार का नाम न रखने पर सवाल उठा रहे हैं लेकिन सूत्रों के मुताबिक सरकार और बीजेपी का मानना है कि एक उम्मीदवार या उम्मीदवारों का पैनल विपक्षी पार्टियों से सलाह मशविरे के पहले तय करना ठीक नहीं होगा। पार्टी का कहना है कि वो आमसहमति से राष्ट्रपति चुने जाने के पक्ष में है।

इससे पहले वेंकैया नायडू बीएसपी नेता सतीश चंद्र मिश्रा और एनसीपी नेता प्रफुल्ल पटेल से भी बातचीत कर चुके हैं। साथ ही टीडीपी प्रमुख एन चंद्रबाबू नायडू से भी समर्थन के लिए चर्चा कर चुके हैं। टीडीपी पहले ही कह चुकी है कि वो राष्ट्रपति उम्मीदवार पर पीएम की पसंद के साथ है। एलजेपी ने एनडीए उम्मीदवार के समर्थन का एलान किया है। उधर शिवसेना ने राष्ट्रपति पद के लिए कुछ नामों का सुझाव दिया है।

बाद में समिति के नेताओं ने बीजेपी के मार्गदर्शक मंडल के नेताओं लालकृष्ण आडवाणी और मुरली मनोहर जोशी से मुलाक़ात करके विचार विमर्श किया।

राष्ट्रपति पद के लिए नामांकन भरने की आखिरी तिथि 28 जून 2017 है लेकिन प्रधानमंत्री 24 जून को अमेरिका के दौरे पर जा रहे हैं । ऐसे में संभावना है कि 23 जून को पार्टी की ओर से घोषित उम्मीदवार नामांकन दाखिल कर सकते हैं। दरअसल राष्ट्रपति चुनाव को लेकर सत्ता पक्ष परंपरा आम-सहमति तैयार करने की पहल कर रहा है हालांकि 2007 और पिछले चुनाव दोनों में यूपीए सरकार ने विपक्ष से सलाह मशविरा किए बिना अपना उम्मीदवार घोषित कर दिया था।

Ad
Ad
Ad
Ad

SPORTS

Malaysia beat India to enter Hockey World League semi final

India crushed out of the Hockey World League semi-final losing to Malaysia 2-3 in the second quarter-final tod ...

AEGON C’ships: Rohan Bopanna-Ivan Dodig enter semi-finals

Rohan Bopanna and his Croatian team-mate Ivan Dodig have stormed into the semi-finals of AEGON Championships i ...

Ad

Archive

June 2017
M T W T F S S
« May    
 1234
567891011
12131415161718
19202122232425
2627282930  

OPEN HOUSE

Mallya case: India gives fresh set of documents to UK

AMN India has given a fresh set of papers to the UK in the extradition case of businessman Vijay Mallya. Ex ...

@Powered By: Logicsart