FreeCurrencyRates.com

इंडियन आवाज़     16 Dec 2017 01:21:01      انڈین آواز
Ad

राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान ख़त्म, 20 जुलाई को मतगणना

AMN

देश के 14वें राष्‍ट्रपति चुनाव के लिए आज मतदान सम्पन हो गया. सांसद और विधायक संसद भवन तथा राज्‍य विधानसभाओं के परिसरों में मतदान हुआ । 

राष्ट्रपति चुनाव के लिए मुक़ाबला एनडीए के उम्मीदवार रामनाथ कोविंद और यूपीए की उम्मीदवार मीरा कुमार के बीच है। वोटों की गिनती 20 जुलाई को दिल्ली में होगी, जहां सभी राज्यों के बैलेट बॉक्स लाए जाएंगे। इसी दिन नतीजों का भी ऐलान होगा।

देश का अगला राष्ट्रपति कौन होगा इसका नतीजा भले ही गुरुवार को आएगा, लेकिन रायसीना हिल्स की रेस सोमवार को हुए मतदान के बाद थम गई। दिल्ली में संसद भवन में तमाम सांसदों और मंत्रियों ने वोट डाला तो उत्तर से लेकर दक्षिण और पूर्व से लेकर पश्चिम तक विभिन्न राज्यों की विधानसभाओं में कड़ी सुरक्षा के बीच प्रथम नागरिक के चुनाव के लिए मतदान पूरा हो गया।

राष्ट्रपति चुनाव के लिए मुक़ाबला एनडीए के उम्मीदवार रामनाथ कोविंद और यूपीए की उम्मीदवार मीरा कुमार के बीच है। दोनों उम्मीदवारों के बीच चुनाव के लिए दिल्ली के संसद भवन में मतदान हुआ। संसद भवन के कमरा नंबर 62 में सुबह दस बजे से शुरू हुआ मतदान शाम पांच बजे तक चला।

संसद भवन में सबसे पहले मतदान करने वालों में पीएम मोदी शामिल थे। सुबह 10 बजे से पोलिंग की शुरुआत होनी थी लेकिन पीएम मोदी वोट डालने के लिए वक़्त से तीन-चार मिनट पहले ही पहुंच गए। जैसे ही पीएम पोलिंग बूथ पर पहुंचे तो वहां मौजूद स्टाफ़ हड़बड़ा गए। इस पर पीएम ने उन्हें वक़्त की पाबंदी को लेकर अपना किस्सा सुनाया और कहा कि ये उनका स्वभाव है और वो स्कूल भी समय से पहले पहुंच जाते थे।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी और गुजरात से विधायक भाजपा अध्‍यक्ष अमित शाह पहले मतदान करने वालों में शामिल हैं। जिन प्रमुख नेताओं ने अपना-अपना वोट डाला उनमें कांग्रेस अध्‍यक्ष सोनिया गांधी, उपाध्‍यक्ष राहुल गांधी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और बहुजन समाज पार्टी प्रमुख मायावती शामिल थे। राष्‍ट्रपति चुनाव में बिहार के पूर्व राज्‍यपाल रामनाथ कोविंद और विपक्ष की उम्‍मीदवार और पूर्व लोकसभा अध्‍यक्ष मीरा कुमार के बीच सीधा मुकाबला है। मतदान शाम पांच बजे तक चलेगा। इस चुनाव में मतपत्रों का इस्‍तेमाल किया जा रहा है।

FOLLOW INDIAN AWAAZ

संसद भवन के अलावा हर राज्य की विधानसभाओं में सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक मतदान हुआ। जम्मू-कश्मीर की राजधानी श्रीनगर में भी कड़ी सुरक्षा के बीच वोट डाले गए। हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला और उत्तराखंड की राजधानी देहरादून में भी विधायकों ने मताधिकार का प्रयोग किया। दिल्ली विधानसभा में भी वोट डाले गए।

यूपी की राजधानी लखनऊ में भी वोट पड़े। उत्तर प्रदेश विधानसभा में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राष्ट्रपति चुनाव के लिए वोट डाला। मतदान के बाद योगी ने कोविंद की जीत की उम्मीद जाहिर की।
यूपी विधानसभा में उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य सहित सैकड़ों विधायक वोट डालने के लिए के लिए लाइन में खड़े नज़र आए। राज्य में समाजवादी पार्टी में क्रॉस वोटिंग की आशंका जाहिर की जा रही है, क्योंकि मुलायम खेमा जहां कोविंद के समर्थन में खड़ा नज़र आया, वहीं अखिलेश खेमा मीरा कुमार का समर्थन करता दिखा।

इसके अलावा हरियाणा, पंजाब, राजस्थान, गुजरात की विधानसभा में भी वोट डाला गया। बिहार की बात करें तो यहां सबसे दिलचस्प वोटिंग हुई। सत्तारूढ़ गठबंधन में जेडीयू और आरजेडी ने अलग-अलग राह पकड़ी। जेडीयू एनडीए उम्मीदवार के साथ थी, तो आरजेडी और कांग्रेस मीरा कुमार के साथ।

बात दक्षिण भारत की करें तो सभी राज्यों में उत्साह से वोड पड़े। आंध्रप्रदेश, तमिलनाडु और केरल समेत तमाम राज्यों में कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान हुआ।

पूर्वोत्तर भारत ने भी राष्ट्रपति चुनाव में बढ़चढ़ कर हिस्सा लिया। पश्चिम बंगाल हो या फिर असम, मिजोरम, अरुणाचल प्रदेश, सभी जगहों पर मुख्यमंत्रियों और विधायकों ने वोट डाले। राष्ट्रपति चुनाव में संसद के दोनों सदनों के सदस्य और विधानसभाओं के सदस्य मतदाता होते हैं। इस तरह लोक सभा के 542 और राज्य सभा के 234 सदस्य तथा राज्य विधानसभाओं के 4,120 यानी कुल 4,896 सदस्य मतदाता थे।

मतदाताओं को को इस बार चुनाव आयोग की ओर से दी गई कलम का ही इस्तेमाल करना था। मतदान पूरी तरह से गुप्त तरीके से हुआ। किसी दल को ह्विप जारी नहीं करने का निर्देश दिया गया था। सभी राज्यों से बैलेट बॉक्स दिल्ली लाए जाएंगे, जहां 20 जुलाई को वोटों की गिनती होगी। इसी दिन नतीजों का भी ऐलान होगा। राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का कार्यकाल 24 जुलाई को ख़त्म हो रहा है।

Follow and like us:
20

Leave a Reply

You have to agree to the comment policy.

Ad
Ad
Ad
Ad

SPORTS

Commonwealth Secretary General Scotland calls on Rajyavardhan Rathore in New Delhi

Commonwealth Secretary General, Patricia Janet Scotland called on Minister of Youth Affairs and Sports, Colone ...

Roger Federer named BBC overseas sports personality of the year

Roger Federer has been voted BBC overseas sports personality of the year for a record fourth time. The hono ...

Ad

Archive

December 2017
M T W T F S S
« Nov    
 123
45678910
11121314151617
18192021222324
25262728293031

OPEN HOUSE

Mallya case: India gives fresh set of documents to UK

AMN India has given a fresh set of papers to the UK in the extradition case of businessman Vijay Mallya. Ex ...

@Powered By: Logicsart

Help us, spread the word about INDIAN AWAAZ

RSS
Follow by Email
Facebook
Facebook
Google+
http://theindianawaaz.com/%E0%A4%B0%E0%A4%BE%E0%A4%B7%E0%A5%8D%E0%A4%9F%E0%A5%8D%E0%A4%B0%E0%A4%AA%E0%A4%A4%E0%A4%BF-%E0%A4%9A%E0%A5%81%E0%A4%A8%E0%A4%BE%E0%A4%B5-%E0%A4%95%E0%A5%87-%E0%A4%B2%E0%A4%BF%E0%A4%8F-%E0%A4%AE">
LINKEDIN