FreeCurrencyRates.com

इंडियन आवाज़     24 May 2017 01:23:30      انڈین آواز

मनोहर पर्रिकर ने ली चौथी बार गोवा के मुख्यमंत्री पद की शपथ

AMN

PARIKARमनोहर पर्रिकर के साथ सात और विधायकों ने मंत्री पद की शपथ ली। राज्यपाल मृदला सिंह ने दिलाई पद एंव गोपनीयता की शपथ इनमें से दो विधायक भाजपा के है जबकि पांच भाजपा को समर्थन देने वाली अन्य पार्टियों के हैं। सुप्रीम कोर्ट के आदेश के अनुसार मनोहर पर्रिकर को गुरूवार 16 मार्च को विधानसभा में अपना बहुमत साबित करना होगा।

दरअसल कांग्रेस की तरफ से अभिषेक मनु सिंघवी ने राज्यपाल मृदुला सिन्हा द्वारा भाजपा सरकार बनाने का न्यौता दिए जाने को चुनौती दी थी।

इस मामले की सुनवाई करते हुए अदालत ने मनोहर पर्रिकर ने शपथ ग्रहण पर रोक लगाने से साफ इंकार कर दिया, लेकिन साथ ही यह आदेश भी दिया कि 16 मार्च तक नई सरकार अपना बहुमत साबित करे।

इस मामले पर कांग्रेस ने आज संसद के भीतर और बाहर कई सवाल उठाये, जिसका भाजपा के तरफ से मुंहतोड़ जवाब भी दिया गया।

और इसी के साथ मनोहर पर्रिकर ने गोवा के मुख्यमंत्री की कुर्सी संभाल ली ।

पणजी में राजभवन में हुए समारोह में राज्यपाल मृदुला सिन्हा ने पद और गोपनीयता की शपथ दिलायी । पर्रिकर ने चौथी बार राज्य के मुख्यमंत्री की कुर्सी संभाली है ।

पर्रिकर के साथ नौ और मंत्रियों ने शपथ ली । इसमें सात वि धायक बीजेपी को समर्थन देने वाली पार्टियों से हैं जबकि दो बीजेपी के हैं ।

इस पहले आज दिन में उच्‍चतम न्‍यायालय ने कांग्रेस के शपथग्रहण समारोह को स्‍थगित करने की दलील को अस्‍वीकार करते हुए श्री पर्रिकर के गोवा के मुख्‍यमंत्री के पद की शपथ लेने का रास्‍ता साफ कर दिया था।

शीर्ष न्‍यायालय ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी ने 40 नवनिर्वाचित विधायकों में से 21 का समर्थन दिखा दिया है। न्‍यायालय ने बृहस्‍पतिवार को विधानसभा में बहुमत परीक्षण कराने का निर्देश भी दिया।

उच्‍चतम न्‍यायालय ने निर्देश दिया है कि बहुमत प‍रीक्षण के लिए जरूरी सभी औपचारिकताएं कल तक पूरी कर ली जाएं। इनमें निर्वाचन आयोग द्वारा वांछित औप‍चारिकताएं तथा सदन में सबसे वरिष्‍ठ सदस्‍य को कार्यवाहक अध्‍यक्ष बनाना भी शामिल है। निर्देश में यह भी कहा गया है कि गोवा कांग्रेस विधानमंडल पार्टी के नेता चन्‍द्रकांत कावलेकर की याचिका में उठाये गये सभी मुद्दों का समाधान सदन में बहुमत परीक्षण से निपटाया जा सकता है।

होली का अवकाश होने के कारण प्रधान न्‍यायाधीश न्‍यायमूर्ति जे एस खेहर, न्‍यायमूर्ति रंजन गोगोई और न्‍यायमूर्ति आर के अग्रवाल की पीठ ने विशेष सुनवाई रखी थी। न्‍यायालय ने गोवा की राज्‍यपाल मृदुला सिन्‍हा से बहुमत परीक्षण के लिए 16 मार्च को सवेरे 11 बजे विधानसभा की बैठक बुलाने को कहा। न्‍यायालय ने यह भी कहा है कि सदस्‍यों के शपथ ग्रहण के बाद बहुमत परीक्षण के अलावा सदन में अन्‍य कोई कार्य नहीं होगा।

पीठ ने राज्‍यपाल के फैसले में हस्‍तक्षेप करने से भी इंकार कर दिया। न्‍यायालय ने श्री पर्रिकर को दिये गोवा के राज्‍यपाल के पत्र को रिकॉर्ड पर रख लिया है, जिसमें कहा गया है कि भारतीय जनता पार्टी को अपने 13 विधायकों के अलावा महाराष्‍ट्रवादी गोमांतक पार्टी-एमजीपी के तीन, गोवा फार्वर्ड पार्टी के तीन और दो निर्दलीय विधायकों का समर्थन प्राप्‍त है।

Ad
Ad
Ad
Ad

SPORTS

Paes-Lipsky pair moves to second round of Geneva Open

Leander Paes and Scott Lipsky progressed to the second round of the ATP Geneva Open Tennis after battling past ...

Champions Trophy: BCCI raises team security concerns with ICC

  The Board of Control for Cricket in India has raised concerns about the Indian team's security in En ...

Ad

Archive

May 2017
M T W T F S S
« Apr    
1234567
891011121314
15161718192021
22232425262728
293031  

OPEN HOUSE

NEPAL TRAGEDY: PHOTO FEATURE

[caption id="attachment_30524" align="alignleft" width="482"] The death toll from Saturday's deadly 7.9 magnit ...

@Powered By: Logicsart